रविवार, सितम्बर 20, 2020
होम क्रिकेट IND vs SA: भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ़्रीका पर पहले टी20...

IND vs SA: भारतीय महिला टीम ने दक्षिण अफ़्रीका पर पहले टी20 में दर्ज की रोमांचक जीत, शेफ़ाली शर्मा ने रचा इतिहास

भारतीय महिला क्रिकेट टीम और दक्षिण अफ़्रीकी महिला क्रिकेट टीम के बीच मंगलवार को खेले गए पहले टी20 मुक़ाबले में भारत ने 11 रनों से प्रोटियाज़ को शिकस्त दी। इस मैच की हीरो रहीं दिप्ती शर्मा जिन्होंने अपने 4 ओवर के कोटे में 3 मेडन डालते हुए 3 शिकार किए, साथ ही साथ 15 वर्षीय शैफ़ाली शर्मा ने डेब्यू करते हुए इतिहास रच दिया, शैफ़ाली अंतर्राष्ट्रीय टी20 खेलने वाली दुनिया की सबसे कम उम्र (15 साल 239 दिन) की क्रिकेटर बन गई हैं।

भारत की इस प्रतिभा ने अपनी मां के गहने बेचकर देश को दिलाया पदक, आज बहा रही है आंसू

सूरत में खेले गए इस मैच में हरमनप्रीत कौर के ऊपर टीम की कमान थी, क्योंकि मिताली राज ने टी20 क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। टॉस प्रोटियाज़ कप्तान सून लूस ने जीता और भारत को पहले बल्लेबाज़ी का न्योता दिया। हालांकि भारत की शुरुआत अच्छी नहीं रही और डेब्यू कर रही शैफ़ाली मैच की चौथी ही गेंद पर बिना खाता खोले पैवेलियन लौट गईं। पॉवर प्ले ख़त्म होने के पहले ही स्मृति मंधाना (21) भी आउट हो चुकी थीं।

भारतीय पारी में नियमित अंतराल पर विकेट गिरते रहे लेकिन कप्तान हरमनप्रीत एक छोर पर डटी रहीं और 34 गेंदों पर 43 रनों की पारी खेलते हुए टीम इंडिया को तय ओवरों में 130/8 रन तक पहुंचाया। दक्षिण अफ़्रीका की ओर से शबनीम इस्माइल ने सबसे ज़्यादा 3 विकेट लिए।

फिर बाहर आया फ़िक्सिंग का जिन्न, इस बार महिला क्रिकेटर पर निशाना

130 रनों की रक्षा करने उतरीं भारतीय गेंदबाज़ों ने प्रोटियाज़ बल्लेबाज़ों को चैन नहीं लेने दिया, शुरू से ही शिकंजा कसते हुए टीम इंडिया ने दक्षिण अफ़्रीका के 5 खिलाड़ियों को 48 रनों पर ही पैवेलियन भेज दिया था। दिप्ती शर्मा (3/8) और पूनम यादव (2/25) की फिरकी के सामने प्रोटियाज़ बल्लेबाज़ी पूरी तरह चरमरा गई थी। दिप्ती ने कमाल की गेंदबाज़ी की और अपने 4 ओवर में 3 मेडन डालते हुए हैरान कर दिया।

हालांकि मिग्नन दू प्रीज़ ने आख़िरी लम्हों तक मैच में रोमांच बनाए रखा और 43 गेंदों पर 59 रनों की लाजवाब पारी खेली। लेकिन आख़िरी ओवर में उनके आउट होते ही भारत ने मुक़ाबला अपने नाम कर लिया था और 19.5 ओवर में प्रोटियाज़ टीम को 119 रनों पर ऑलआउट कर दिया। दिप्ती शर्मा को उनके लाजवाब प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ़ द मैच से नवाज़ा गया। टीम इंडिया को 5 मैचों की इस टी20 सीरीज़ में 1-0 की बढ़त मिल गई है, भारत का अगला मैच सूरत में ही 29 सितंबर को खेला जाएगा।