मंगलवार, सितम्बर 29, 2020
होम क्रिकेट ICC Womens T20 World Cup: भारत ने श्रीलंका को 7 विकेटों से...

ICC Womens T20 World Cup: भारत ने श्रीलंका को 7 विकेटों से हराया, दर्ज की लगातार चौथी जीत

भारतीय टीम ने आईसीसी महिला टी20 विश्व कप के अपने चौथे मैच में श्रीलंका को 7 विकेटों से हराकर जीत का चौका लगाया है। पहले बल्लेबाजी करते हुए श्रीलंका ने निर्धारित 20 ओवरों में 9 विकेट खोकर 113 रन बनाये। इस लक्ष्य को भारत ने मात्र 14.4 ओवरों में 3 विकेट खोकर हासिल किया। राधा यादव (23 रन पर 4 विकेट) को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

टॉस जीतकर श्रीलंका ने पहले बल्लेबाजी का फैसला किया लेकिन उसने तीसरे ओवर में ही सलामी बल्लेबाज उमेशा तिमासिनी (2) का विकेट गंवा दिया जिन्हें दीप्ति की गेंद पर राजेश्वरी ने कैच किया। कप्तान अटापट्टू ने आक्रामक रवैया अपनाये रखा तथा पांच चौके और एक छक्का लगाया। उन्होंने हर्षिता मदावी (12) के साथ 30 रन की साझेदारी की। राजेश्वरी ने आठवें ओवर में मदावी को आउट किया। राधा नौवें ओवर में गेंदबाजी के लिये आयी और श्रीलंकाई कप्तान ने छक्का जड़कर उनका स्वागत किया लेकिन वह अगली गेंद पर वह डीप स्क्वायर लेग पर कैच दे बैठी।

इसके बाद श्रीलंकाई पारी बिखर गयी। शशिकला श्रीवर्धना ने 13 रन बनाये जबकि निचले क्रम में कविशा दिलहारी (16 गेंदों पर नाबाद 25) की पारी से श्रीलंका 100 रन के पार पहुंच पाया। स्पिनर राधा यादव ने अपने करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए 23 रन देकर चार विकेट लिये। बायें हाथ की स्पिनर राधा ने कप्तान चमारी अटापट्टू का महत्वपूर्ण विकेट भी लिया जिन्होंने श्रीलंका की तरफ से सर्वाधिक 33 रन बनाये। उन्हें राजेश्वरी गायकवाड़ (18 रन देकर दो) का भी अच्छा सहयोग मिला। पूनम यादव, शिखा पांडे और दीप्ति शर्मा ने एक एक विकेट लिया।

लक्ष्य के जवाब में अच्छी फॉर्म में चल रही शेफाली वर्मा ने टीम को तेज शुरुआत दिलवाई और स्मृति मंधाना के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 34 रन जोड़े। पांचवे ओवर में स्मृति मंधाना 17 रन बनाकर पवेलियन लौट गई। उन्हें प्रबोधनी ने कविशा के हाथो कैच आउट करवाया। खराब फॉर्म से जूझ रही कप्तान हरमनप्रीत भी कुछ कमाल नहीं कर सकी और 15 रन बनाकर 84 के स्कोर पर आउट हो गई। दूसरे छोर से शेफाली का आक्रामक रूख जारी रहा। युवा शेफाली अर्धशतक से चूक गई और दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से 47 रन बनाकर रन आउट हो गई। अंत में बचा हुआ काम जेमिमाह और दीप्ति शर्मा ने पूरा किया। इस जीत के साथ ही भारतीय टीम ने अपने ग्रुप के सभी चारों मैच जीते और अंक तालिका में शीर्ष स्थान हासिल किया। गौरतलब हो कि भारतीय टीम ने सेमीफाइनल का टिकट पहले ही हासिल कर लिया था।

संक्षिप्त स्कोरकार्ड:

श्रीलंका: 113/9 (चमारी अटापट्टू 33 रन, राधा यादव 4/23)

भारत: 116/3 (शेफाली वर्मा 47 रन, प्रबोधनी 1/13)