रविवार, सितम्बर 20, 2020
होम क्रिकेट ICC Womens T20 World Cup: भारतीय टीम ने रचा इतिहास, पहली बार...

ICC Womens T20 World Cup: भारतीय टीम ने रचा इतिहास, पहली बार फाइनल में बनाई जगह

भारत ने आईसीसी टी20 महिला विश्व कप के फाइनल में प्रवेश कर लिया है। बारिश के कारण इंग्लैंड और भारत के बीच सेमीफाइनल मुकाबला बिना गेंद फेंके ही रद्द हो गया, जिसके बाद भारत को सीधे फाइनल का टिकट हासिल हो गया। दरअसल भारतीय टीम ने अपने ग्रुप के सभी चारों मैच जीतकर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। बेहतर अंक होने के कारण भारतीय टीम फाइनल में पहुंच गई है।

विश्व कप की प्रबल दावेदार मानी जा रही भारतीय टीम ने अब तक दमदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने अपने पहले मैच में मेजबान ऑस्ट्रेलिया को हराकर प्रतियोगिता का शानदार आगाज किया। इसके बाद भारतीय टीम ने बांग्लादेश, श्रीलंका और न्यूज़ीलैंड को हराकर नॉकऑउट में प्रवेश किया। भारतीय टीम ग्रुप-A में आठ अंक और +0.979 नेट रन रेट के साथ शीर्ष पर है। दूसरे ग्रुप में दक्षिण अफ्रीका शीर्ष पर है, जबकि इंग्लैंड दूसरे स्थान पर है।

यह भी पढ़ें: ICC Womens T20 World Cup: अगर सेमीफाइनल मैच बारिश से धुला तो भारत पहुंच जायेगा फाइनल में

भारत का इंग्लैंड के खिलाफ विश्व कप में खराब रिकॉर्ड रहा है। इससे पहले भारत और इंग्लैंड की टीमें टी20 विश्व कप में पांच बार आमने-सामने हुई थी और पांचो बार भारतीय टीम को हार झेलनी पड़ी थी। इसके साथ ही भारतीय टीम ने पहली बार फाइनल में प्रवेश किया है। ऐसे में ख़िताब से एक कदम दूर भारतीय टीम के पास इतिहास रचने का सुनहरा मौका होगा। दूसरी तरफ दक्षिण अफ्रीका और ऑस्ट्रलिया के बीच आज ही सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में दूसरा सेमीफाइनल मुकाबला खेला जाना है, जिसमें भी बारिश की संभावनाएं बताई जा रही हैं। अगर यह सेमीफाइनल मुकाबला भी बारिश के कारण रद्द होता है तो ग्रुप-बी की शीर्ष टीम दक्षिण अफ्रीका फाइनल में प्रवेश कर जायेगी। फाइनल मुकाबला 8 मार्च को खेला जाना है।