शनिवार, सितम्बर 26, 2020
होम क्रिकेट ICC Womens T20 World Cup: जानिये फाइनल मुकाबले में बारिश होगी तो...

ICC Womens T20 World Cup: जानिये फाइनल मुकाबले में बारिश होगी तो कौन होगा विजेता

महिला टी20 विश्व कप का खिताबी मुकाबला 8 मार्च को मेलबर्न के ऐतिहासिक मैदान में खेला जायेगा, जहाँ गत चैंपियन ऑस्ट्रेलिया और भारतीय टीम आमने-सामने होगी। अब तक ऑस्ट्रेलिया ने चार बार यह प्रतिष्ठित ख़िताब जीता है, दूसरी तरफ भारतीय टीम एक बार भी विश्व कप नहीं जीत पाई है। इस बार भारतीय टीम के पास इतिहास रचने का शानदार मौका होगा।

मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने सेमीफाइनल में दक्षिण अफ्रीका को हराकर खिताबी मुकाबले में अपनी जगह बनाई जबकि भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाला सेमीफाइनल मुकाबला बारिश की भेंट चढ़ गया। भारतीय टीम ने ग्रुप स्टेज में शानदार प्रदर्शन करते हुए शीर्ष स्थान हासिल किया था, जिस कारण उन्हें फाइनल का टिकट हासिल हुआ। इसी विश्वकप में भारतीय टीम ने अपने अभियान की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया को हराकर की थी। इसके बाद भारतीय टीम ने लगातार चार मुकाबले जीते थे जिसके बाद निश्चित ही टीम का आत्मविश्वास बढ़ा हुआ होगा। दूसरी तरफ कंगारू टीम के सामने अपने ख़िताब बचाने की चुनौती होगी।

अगर फाइनल मैच में बारिश हुई तो…..

दोनों टीमों के बीच विश्व कप का फाइनल मैच मेलबर्न के ऐतिहासिक मैदान में खेला जायेगा। अगर फाइनल मैच बारिश के कारण सम्भव नहीं हो पाया तो वह 9 मार्च को खेला जायेगा। फाइनल मैच के लिए आईसीसी ने 9 मार्च को रिज़र्व डे रखा है। अगर रिज़र्व डे भी बारिश के कारण धुल जाता है और मैच सम्भव नहीं हो पाता है तो ऐसी स्थिति में दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जायेगा। सेमीफाइनल मैचों में कोई भी रिजर्व डे पूर्व निर्धारित नहीं था, यही कारण था कि भारत और इंग्लैंड के बीच होने वाला सेमीफाइनल मैच का परिणाम अंक तालिका के आधार पर हुआ।