Begin typing your search above and press return to search.

क्रिकेट

आईसीसी रैंकिंग: टेस्ट में भारत शीर्ष पर बरकरार, विराट कोहली दूसरे स्थान पर

आईसीसी रैंकिंग: टेस्ट में भारत शीर्ष पर बरकरार, विराट कोहली दूसरे स्थान पर
X
By

Press Trust of India

Updated: 2022-04-25T00:51:48+05:30

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला को 0-2 से गंवाने के बाद भी भारतीय टीम मंगलवार को जारी नवीनतम आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर बरकरार है जबकि कप्तान विराट कोहली बल्लेबाजों की सूची में दूसरे पायदान पर हैं। भारतीय टीम के नाम 116 अंक है जो दूसरे स्थान पर काबिज न्यूजीलैंड से छह अंक ज्यादा है। आस्ट्रेलिया 108 अंक के साथ तीसरे स्थान पर है। आईसीसी टेस्ट चैम्पियनशिप में भारतीय टीम को पहली बार किसी श्रृंखला में हार का सामना करना पड़ा है। आईसीसी की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक श्रृंखला की चार पारियों में महज 38 रन बनाने वाले कोहली बल्लेबाजों की रैंकिंग में दूसरे स्थान पर बरकरार हैं।

वह श्रृंखला से पहले रैंकिंग में शीर्ष पर थे लेकिन पहले टेस्ट के बाद दूसरे स्थान पर खिसक गये थे जबकि आस्ट्रेलिया के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ पहले स्थान पर आ गये थे। वह कोहली से 25 अंक आगे हैं। रैंकिंग में न्यूजीलैंड के सलामी बल्लेबाज टाम ब्लंडेल, उनके भारतीय समकक्ष पृथ्वी शॉ और तेज गेंदबाज काइल जेमीसन को सबसे ज्यादा फायदा हुआ। ब्लंडेल ने श्रृंखला की चार पारियों में एक अर्धशतक के साथ 117 रन बनाये। वह रैंकिंग में 27 स्थान का सुधार करते हुए 46वें पायदान पर पहुंच गये। क्राइस्टचर्च टेस्ट में 54 रन की पारी खेलने वाले साव 17 स्थान के सुधार के साथ 76वें स्थान पर पहुंच गये। न्यूजीलैंड के कप्तान केन विलियमसन को भी एक स्थान का नुकसान उठाना पड़ा और वह चौथे स्थान पर खिसक गये जबकि आस्ट्रेलिया के मार्नुस लाबुशेन तीसरे स्थान पर आ गये।

इंग्लैंड के हरफनमौला बेन स्टोक्स शीर्ष 10 में जगह बनाने में सफल रहे जबकि मयंक अग्रवाल 10वें से 11वें स्थान पर फिसल गये। चेतेश्वर पुजारा सातवें और अजिक्य राहणे नौवें स्थान पर है। गेंदबाजों में मैन आफ द सीरीज टिम साउथी शीर्ष पांच में पहुंच गये। उन्होंने रैंकिंग में दो स्थान का सुधार किया और चौथे स्थान पर काबिज हो गये हैं। जसप्रीत बुमराह और ट्रेट बोल्ट चार-चार स्थानों के सुधार के साथ क्रमश: सातवें और नौवें स्थान पर आ गये। गेंदबाजों की सूची में सबसे ज्यादा फायदा जेमीसन को हुआ जो 43 स्थान के सुधार के साथ 80वें पायदान पर पहुंच गये। वह हरफनमौला खिलाड़ियों की सूची में 26 पायदान ऊपर 22वें स्थान पर आ गये। इस सूची में रविन्द्र जडेजा तीसरे और रविचंद्रन अश्विन पांचवें स्थान पर बने हुए है।

नवीनतम वीडियो
Next Story
Share it