गुरूवार, सितम्बर 24, 2020
होम क्रिकेट शेफाली वर्मा टी20 रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंची, स्मृति मंधाना दो पायदान...

शेफाली वर्मा टी20 रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंची, स्मृति मंधाना दो पायदान खिसकी

भारतीय सलामी बल्लेबाज शेफाली वर्मा ने टी20 विश्व कप में अब तक निरंतर बेहतर प्रदर्शन किया है, जिसका फायदा उन्हें आईसीसी द्वारा जारी बल्लेबाजों की ताजा रैंकिंग में भी देखने को मिला है। शेफाली वर्मा टी20 रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गई है। आईसीसी के बयान के अनुसार युवा शेफाली वर्मा सिर्फ दूसरी ऐसी भारतीय बल्लेबाज बनी है, जिन्होंने टी20 रैंकिंग में शीर्ष स्थान हासिल किया है। उनसे पहले दिग्गज मिथाली राज यह उपलब्धि हासिल कर चुकी है।

 

अगर बल्लेबाजों की बात की जाय तो तीन भारतीय बल्लेबाज टॉप-10 में अपनी जगह बनाने में सफल हुए हैं। शेफाली वर्मा के अलावा स्मृति मंधाना और जेमिमाह रोड्रिग्ज क्रमशः छटवें और नौवें पायदान पर हैं। स्मृति मंधना को दो स्थानों का नुकसान हुआ है और वह चौथे से खिसककर छठे स्थान पर पहुंच गई है। दायें हाथ की आक्रामक बल्लेबाज शेफाली ने ऑस्ट्रेलिया में खेले जा रहे टी20 विश्व कप में शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने अब तक खेले गये चारों मैचों में टीम को अच्छी शुरुआत दिलवाई और टीम को जीत दिलवाने में अहम भूमिका निभाई।

शेफाली ने मौजूदा टूर्नामेंट में अब तक चार पारियों में 161 रन बनाए हैं। उन्होंने श्रीलंका और न्यूजीलैंड के खिलाफ क्रमश: 47 और 46 रन की पारियां खेली। उनकी महत्वपूर्ण भूमिका के कारण ही भारतीय टीम ने अपने ग्रुप में शीर्ष पर रहते हुए सेमीफाइनल में अपनी जगह बनाई है। ऑल राउंडर खिलाड़ियों की बात करें तो भारत की दीप्ति शर्मा नौ स्थान के फायदे से सातवें स्थान पर पहुंच गई हैं। उन्होंने पहली बार इस सूची में शीर्ष 10 में जगह बनाई है। टीम रैंकिंग में आस्ट्रेलिया 290 अंक के साथ शीर्ष पर है जबकि दूसरे स्थान पर मौजूद इंग्लैंड के 278 अंक हैं।