रविवार, नवम्बर 29, 2020
होम क्रिकेट जीएस लक्ष्मी पुरुषों के वनडे मैच में पहली महिला रेफरी बनेंगी

जीएस लक्ष्मी पुरुषों के वनडे मैच में पहली महिला रेफरी बनेंगी

पूर्व भारतीय महिला क्रिकेटर जीएस लक्ष्मी क्रिकेट में एक नया अध्याय लिखने जा रही है। वह पुरुषों के एकदिवसीय मैच में रेफरी की भूमिका निभाते हुए नजर आयेंगी। वह पहली महिला होंगी जो पुरुष मैचों में बतौर रेफरी नजर आयेंगी। आईसीसी ने विश्व कप लीग 2 के तीसरे चरण के लिए जिन रेफरियों घोषणा की है उनमें जीएस लक्ष्मी भी शामिल हैं।

आईसीसी पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप लीग 2 के तीसरे चरण के मुकाबले आठ दिसंबर से शुरू हो रहे हैं। इसके अंतर्गत यूएई और अमेरिका के बीच शारजाह में वनडे मैच खेले जायेंगे जिसमें लक्ष्मी बतौर मैच रेफरी नजर आएंगी। उन्होंने बतौर रेफरी अपने करियर की शुरुआत साल 2008 में की थी। लक्ष्मी 2008-09 के घरेलू महिला क्रिकेट में पहली बार मैच रेफरी बनी थीं। वे अब तक महिलाओं के तीन अंतरराष्ट्रीय एकदिवसीय मैचों में रेफरी रह चुकी हैं। इसके अलावा वह सात टी20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में भी रेफरी की भूमिका निभा चुकी हैं।

गौरतलब है कि आईसीसी पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप लीग 2 इस साल अगस्त में शुरू हुआ था और जनवरी 2022 तक खेला जायेगा। इस दौरान इसमें कुल 126 मैच खेले जाएंगे। इस प्रतियोगिता की शीर्ष तीन टीमें आईसीसी पुरुष क्रिकेट वर्ल्ड कप क्वालिफायर 2022 में हिस्सा लेंगी। वर्ल्ड कप क्वालीफायर की टीमों के पास विश्व कप में अपनी जगह बनाने का मौका होगा। यह लक्ष्मी की इस साल दूसरी महत्वपूर्ण उपलब्धि है। इससे पहले वे मई में मैच रैफरियों के आईसीसी अंतरराष्ट्रीय पैनल में नियुक्त होने वाली पहली महिला बनी थीं।

जीएस लक्ष्मी ने इसको लेकर ख़ुशी व्यक्त की है। उन्होंने कहा, “यह शानदार है। एक बड़ा ICC इवेंट होने के नाते इस स्तर पर कार्य करना बहुत अच्छा लगता है। ये क्वालिफिकेशन इवेंट अधिकारियों को तैयार करने के लिए एक अच्छा मंच प्रदान करते हैं और उन्हें अनुभव प्राप्त करने के अवसर प्रदान करते हैं। मुझे उम्मीद है कि आईसीसी पैनल में मेरी उन्नति अन्य महिलाओं को प्रेरित कर सकती है। यह निश्चित रूप से महिलाओं के लिए एक और कैरियर का अवसर है।”