बुधवार, सितम्बर 23, 2020
होम क्रिकेट आईपीएल नहीं हुआ तो धोनी के लिए वापसी मुश्किल होगी: गौतम गंभीर

आईपीएल नहीं हुआ तो धोनी के लिए वापसी मुश्किल होगी: गौतम गंभीर

भारत के पूर्व सलामी बल्लेबाज गौतम गंभीर ने कहा है कि अगर इस साल इंडियन प्रीमियर लीग नहीं हुई तो महेंद्र सिंह धोनी के लिए भारतीय टीम में वापसी करना मुश्किल होगा। धोनी पिछली बार भारत की ओर से पिछले साल जुलाई में न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व कप सेमीफाइनल में खेले थे। इसके बाद से धोनी ने प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में हिस्सा नहीं लिया है।

सुनील गावस्कर तथा कपिल देव जैसे महान खिलाड़ी पहले ही कह चुके हैं कि इतने लंबे समय तक क्रिकेट से दूर रहने के बाद झारखंड के इस खिलाड़ी के लिए वापसी करना मुश्किल होता जा रहा है। धोनी के इस साल आईपीएल में खेलने की उम्मीद थी लेकिन कोविड-19 के कारण इस टी20 लीग के आयोजन की संभावना बेहद कम है। गंभीर ने स्टार स्पोर्ट्स के कार्यक्रम ‘क्रिकेट कनेक्टेड’ में कहा, ‘‘अगर इस साल आईपीएल नहीं होता है तो एमएस धोनी के लिए वापसी करना बेहद मुश्किल हो जाएगा। किस आधार पर उसका चयन किया जाएगा क्योंकि वह पिछले एक-डेढ़ साल से नहीं खेल रहा है।’’ गंभीर ने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मैचों में विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी संभाल रहे लोकेश राहुल को धोनी का उपयुक्त विकल्प करार दिया।

उन्होंने कहा, ‘‘बेशक उसकी (राहुल) विकेटकीपिंग धोनी जितनी अच्छी नहीं है लेकिन अगर आप टी20 क्रिकेट को देखें तो राहुल उपयोगी खिलाड़ी है, वह विकेटकीपिंग करने के अलावा तीसरे या चौथे नंबर पर बल्लेबाजी भी कर सकता है। अगर आईपीएल नहीं होता है तो फिर धोनी की वापसी की संभावना बेहद कम है।’’ गंभीर ने कहा, ‘‘अंतत: आप भारत का प्रतिनिधित्व कर रहे हो और जो सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करेगा तथा भारत के लिए मैच जीत पाएगा उसे टीम में खेलना चाहिए।’’ बायें हाथ के इस बल्लेबाज ने कहा कि संन्यास लेना धोनी का निजी फैसला है। उन्होंने कहा, ‘‘जहां तक संन्यास लेने की योजना का सवाल है तो यह उसका निजी फैसला है।’’ धोनी के पूर्व साथी और टेस्ट विशेषज्ञ वीवीएस लक्ष्मण का मानना है कि धोनी आईपीएल में खेलना जारी रख सकते हैं।

लक्ष्मण ने इसी कार्यक्रम में कहा, ‘‘इस आईपीएल में ही नहीं धोनी अगले कुछ आईपीएल में भी खेल सकता है और फिर हम क्रिकेटर के रूप में उसके भविष्य पर फैसला कर सकते हैं।’’ भारत की ओर से 134 टेस्ट खेलने वाले लक्ष्मण ने हालांकि कहा कि पूर्व स्पिनर सुनील जोशी की अगुआई वाली नई चयन समिति को धोनी के साथ उनके भविष्य पर चर्चा करनी होगी। लक्ष्मण ने कहा, ‘‘जहां तक धोनी की योजनाओं का सवाल है तो वह इन्हें लेकर काफी स्पष्ट है, मुझे यकीन है कि उसने (कप्तान) इग्लैंड में 2019 विश्व कप के तुरंत बाद विराट कोहली, (कोच) रवि शास्त्री के साथ इस बारे में बात की होगी।’’ उन्होंने कहा, ‘‘जहां तक भारतीय क्रिकेट का सवाल है तो नई चयन समिति को एमएम धोनी के साथ बैठकर उससे बात करनी होगी। लेकिन धोनी चेन्नई सुपर किंग्स के लिए खेलता रहेगा और अच्छा प्रदर्शन करेगा।’’