शुक्रवार, नवम्बर 27, 2020
होम क्रिकेट ENG'w' vs IND'w':हरमनप्रीत कौर की उम्दा बल्लेबाजी के दम पर भारत ने...

ENG’w’ vs IND’w’:हरमनप्रीत कौर की उम्दा बल्लेबाजी के दम पर भारत ने इंग्लैंड को 5 विकेट से हराया

ऑस्ट्रेलिया में खेली जा रही त्रिकोणीय सीरीज के पहले मैच में भारतीय महिला टीम ने इंग्लैंड को 5 विकेटों से हरा दिया। कैनबेरा में खेले गये मैच में इंग्लैंड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए हीथर नाइट की अर्धशतकीय पारी की बदौलत निर्धारित 20 ओवरों में 147/7 का स्कोर बनाया, जिसको भारतीय टीम ने 19.3 ओवरों में 5 विकेट खोकर हासिल किया।

इससे पहले भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर ने टॉस जीतकर इंग्लिश टीम को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। इंग्लैंड टीम को शुरुआती दो झटके 9 के स्कोर तक लग गये, जब राजेश्वरी गायकवाड़ ने एमी जोंस और डेनियल व्यात को सस्ते में पवेलियन भेज दिया। इसके बाद कप्तान हीथर नाइट और नताली स्कीवर ने टीम को संभाला और तीसरे विकेट के लिए 29 रन जोड़े। टीम को तीसरा झटका स्कीवर के रूप में 38 के स्कोर पर जबकि चौथा झटका 59 के स्कोर पर फ्रेन विल्सन के रूप में लगा। पांचवे विकेट के लिए कप्तान हीथर और टैमी बोमोंट ने 69 रनों की साझेदारी की और टीम का स्कोर 100 के पार पहुंचाया। इस बीच हीथर नाइट ने अपना अर्धशतक पूरा किया और 44 गेंदों में 67 रनों की पारी खेलकर 128 के स्कोर पर आउट हो गई। निचले क्रम में टैमी बोमोंट ने 27 गेंदों में 37 रनों की तूफानी पारी खेली और इंग्लैंड ने 147/7 का स्कोर बनाया।

जवाब में सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना कुछ कमाल नहीं कर सकी और 15 रन बनाकर 27 के स्कोर पर आउट हो गई। एक छोर से युवा शेफाली वर्मा ने आक्रामक बल्लेबाजी जारी रखी और 4 चौको की मदद से 30 रनों की पारी खेलकर दूसरे विकेट के रूप में 64 के स्कोर पर आउट हुई। इस बीच जेमिमाह रोड्रिगेज भी जल्दी पवेलियन लौट गई। एक छोर से कप्तान हरमनप्रीत कौर ने संभलकर बल्लेबाजी की ओर मैच को अंतिम ओवरों तक धकेला। इस बीच वेदा कृष्णमूर्ति (7) और तानिया भाटिया (11) भी कुछ कमाल नहीं दिखा सकी। अंतिम ओवर में भारत को जीत के लिए 6 रनों की दरकार थी, जिसे हरमनप्रीत कौर ने छक्के से मैच खत्म किया। कप्तान हरमनप्रीत कौर ने 34 गेंदों में 42 रनों की नाबाद पारी खेली।

संक्षिप्त स्कोरकार्ड:
इंग्लैंड- 147/7 (हीथर नाइट 67, राजेश्वरी गायकवाड़ 2/19)

भारत – 150/5 (हरमनप्रीत कौर 42*, कैथरीन ब्रंट 2/33)