शुक्रवार, अक्टूबर 30, 2020
होम क्रिकेट बीसीसीआई ने महिला क्रिकेटरों की अनुबंध सूचि जारी की, मिताली राज ग्रेड-ए...

बीसीसीआई ने महिला क्रिकेटरों की अनुबंध सूचि जारी की, मिताली राज ग्रेड-ए से बाहर

बीसीसीआई ने गुरुवार को महिला क्रिकेटरों के वार्षिक अनुबंध (सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट) सूचि की घोषणा की, जिसमें दिग्गज बल्लेबाज मिताली राज को ग्रेड-ए से बाहर कर दिया गया है। मिताली को ग्रेड बी में शामिल किया गया है। गौरतलब है कि 37 साल की मिताली ने सितंबर 2019 में टी-20 अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। केंद्रीय अनुबंध में कुल 22 महिला खिलाड़ियों को शामिल किया गया है, जिसमें सिर्फ तीन खिलाड़ियों को ग्रेड-ए में जगह मिली है।

ये अनुबंध सूची अक्टूबर 2019 से लेकर सितंबर 2020 तक की है। बीसीसीआई ने केंद्रीय अनुबंध सूची में शामिल महिला क्रिकेटरों को ए, बी और सी के रूप में तीन ग्रेड में रखा है। बोर्ड ने टी-20 कप्तान हरमनप्रीत कौर, सलामी बल्लेबाज स्मृति मंधाना और पूनम यादव को ए-ग्रेड में शामिल किया है।

ए-ग्रेड में शामिल खिलाड़ियों को 50-50 लाख रुपये जबकि बी-ग्रेड में शामिल खिलाड़ियों को 30-30 लाख रुपये मिलेंगे। इनके अलावा सी ग्रेड में शामिल खिलाड़ियों को 10-10 लाख रुपये मिलेंगे। वहीं मिताली राज, झूलन गोस्वामी, एकता बिष्ट, राधा यादव, शिखा पांडे, दीप्ति शर्मा, जेमिमाह रोड्रिगेज और तानिया भाटिया को बी-ग्रेड में रखा गया है।

यह भी पढ़ें: टी20 विश्वकप के लिए भारतीय महिला टीम का ऐलान, हरमनप्रीत कौर करेंगी कप्तानी

इसके अलावा वेदा कृष्णमूर्ति, पूनम राउत, अनुजा पाटिल, मानसी जोशी, डी हेमलता, अरुंधति रेड्डी, राजेश्वरी गायकवाड़, पूजा वस्त्राकर, हरलीन देओल, प्रिया पुनिया और शेफाली वर्मा को सी-ग्रेड में शामिल किया गया है। बीसीसीआई ने गुरुवार को ही 2019-20 सीजन के लिए पुरुष टीम के खिलाड़ियों की भी वार्षिक अनुबंध सूची की घोषणा की है, जिसमें पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को बाहर कर दिया गया है।

युवा शेफाली वर्मा को पहली बार केंद्रीय अनुबंध में ग्रेड-सी में शामिल किया गया है। उन्होंने हाल ही में टी20 क्रिकेट में अपना पर्दापण किया और शानदार प्रदर्शन किया। अपने उम्दा प्रदर्शन के बूते उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में होने वाले आगामी टी20 विश्व कप में भी अपनी जगह बना ली है।