Begin typing your search above and press return to search.

शतरंज

विश्व रैपिड शतरंज का आज से होगा आगाज, जानें कब और कहां देखे मुकाबला

शतरंज के इस टूर्नामेंट में 43 देशो के करीब 300 दिग्गज खिलाड़ी हिस्सा लेने जा रहे हैं।

विश्व रैपिड शतरंज का आज से होगा आगाज, जानें कब और कहां देखे मुकाबला
X
By

Pratyaksha Asthana

Updated: 2022-12-26T17:46:58+05:30

कज़ाकिस्तान की राजधानी अलमाटी में विश्व रैपिड और ब्लिट्ज़ शतरंज चैंपियनशिप का आगाज हो गया हैं। आज से ही रैपिड चैंपियनशिप के मुकाबले भी शुरू होने वाले हैं। टूर्नामेंट के पहले तीन दिन 26 से 28 दिसंबर में विश्व रैपिड चैंपियनशिप खेली जाएगी जबकि 29 और 30 दिसंबर को विश्व ब्लिट्ज़ चैंपियनशिप का आयोजन किया जाएगा। शतरंज के इस टूर्नामेंट में 43 देशो के करीब 300 दिग्गज खिलाड़ी हिस्सा लेने जा रहे हैं।

भारत की तरफ से पुरुष खिलाड़ियों में विदित गुजराती शीर्ष खिलाड़ी होंगे तो ब्लिट्ज़ में अर्जुन एरिगासी शीर्ष खिलाड़ी होंगे, इनके अलावा निहाल सरीन, पेंटाला हरीकृष्णा, डी गुकेश, सूर्या शेखर गांगुली, एसएल नारायनन, अरविंद चितांबरम प्रमुख खिलाड़ी होंगे।

वहीं महिलाओं खिलाड़ियों की बात करें तो महिला वर्ग में कोनेरु हम्पी, द्रोणावल्ली हरिका, वैशाली आर, पद्मिनी राऊत, तानिया सचदेव और दिव्या देशमुख प्रमुख खिलाड़ी होंगी।

गौरतलब है कि भारत से विश्वनाथन आनंद नें 2017 में पुरुष वर्ग में तो महिला वर्ग में कोनेरु हम्पी नें 2019 में विश्व रैपिड खिताब अपने नाम किया था। फिलहाल विश्व रैपिड शतरंज का वर्तमान खिताब पुरुष वर्ग में उज्बेकिस्तान के अब्दुसत्तारोव नोदिरबेक तो महिला वर्ग में रूस की अलेक्ज़ेंड्रा कोस्टेनियुक के पास मौजूद हैं।

बता दें आप सीधा प्रसारण हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से देख सकते है , हिन्दी चेसबेस इंडिया यूट्यूब चैनल पर किया जायेगा।

Next Story
Share it