Begin typing your search above and press return to search.

शतरंज

शतरंज ओलंपियाड के लिए भारत की तैयारियां शुरू, युवा खिलाड़ियों के लिए कल से लगेगा 11 दिन का शिविर

इस्राइल के दिग्गज खिलाड़ी गेलफेंड और भारतीय स्टार विश्वानाथन आनंद आने वाले ओलंपियाड के लिए भारतीय टीम को तैयार करेंगे।

Viswanathan Anand Chess Olympiad
X

विश्वानाथन आनंद

By

Amit Rajput

Updated: 2022-05-06T19:28:22+05:30

इस साल चेन्नई में शतरंज ओलंपियाड का आयोजन होने जा रहा है। पहली बार भारत में शतरंज ओलंपियाड का आयोजन होने वाला है। जो कि 28 जुलाई से शुरू होगा। इस ओलंपियाड में दुनियाभर के शंतरज के कई दिग्गज खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। इस ओलंपियाड में भारत अच्छा प्रदर्शन करना चाहेगा। इसके लिए भारतीय शतरंज महासंघ ने अभी से तैयारियां शुरू कर दी है।

जहां भारतीय युवा शंतरज खिलाड़ियों के लिए कल से चेन्नई में 7 से 17 मई तक 11 दिवसीय शिविर लगाया जा रहा है। जहां इस्राइल के दिग्गज खिलाड़ी गेलफेंड और भारतीय स्टार विश्वानाथन आनंद आने वाले ओलंपियाड के लिए भारतीय टीम को तैयार करेंगे।

इस शिविर में ओलंपियाड में हिस्सा लेने वाली ओपन और महिला वर्ग की चारों टीमें हिस्सा लेंगी। जहां खिलाड़ी गेलफेंड और आनंद शंतरज की कुछ बेहतरीन चालो के बारे में नजदीक से जानेंगे साथ ही सभी युवा खिलाड़ी दोनों दिग्गज खिलाड़ियों के अनुभव से भी काफी कुछ सीखना चाहेंगे।

शिविर में हिस्सा लेने वाली मुख्य महिला टीम की सदस्य और पूर्व रैपिड विश्व चैंपियन कोनेरु हंपी का कहना है कि वह अमूमन शिविरों में शिरकत नहीं करती हैं, लेकिन यह आनंद और गेलफेंड जैसे दिग्गजों से सीखने का अच्छा मौका है। वही 10वां चेस ओलंपियाड खेलने जा रहे पी हरिकृष्णा का कहना है कि एक कोच के रूप में गेलफेंड का होना बड़ी बात है। उनका अनुभव और ज्ञान भारतीय टीम की काफी मदद करेगा।

गेलफेंड छह बार बन चुके है विश्व चैंपियन

गेलफेंड इस्राइल के दिग्गज खिलाड़ी है, वे अपने देश की ओर से 11 चेस ओलंपियाड में भाग ले चुके हैं। साथ ही वे छह बार के विश्व चैंपियनशिप कैंडिडेट भी हैं। 1990 से 2017 तक वह फिडे रैंकिंग में शीर्ष 30 खिलाडियों में शुमार रहे हैं। वही इनको लेकर शतंरज महासंघ के अध्यक्ष संजय कपूर का कहना है कि वह भारतीय टीमों की तैयारियों के लिए सब कुछ सुनिश्चित करना चाहते हैं। इसी को ध्यान में रखते हुए गेलफेंड जैसे कोच और खिलाड़ी की सेवाएं ली जा रही हैं।

Next Story
Share it