Begin typing your search above and press return to search.

शतरंज

राहुल श्रीवतशव भारत के 74वें ग्रैंडमास्टर बने

तेलगांना के शतरंज खिलाड़ी राहुल श्रीवतसव ने इटली के कैटोलिका शतरंज महोत्सव शानदार प्रदर्शन किया

Rahul Srivatshav Chess
X

राहुल श्रीवतसव

By

Bikash Chand Katoch

Published: 12 Jun 2022 1:23 PM GMT

तेलगांना के शतरंज खिलाड़ी राहुल श्रीवतसव इटली के कैटोलिका शतरंज महोत्सव 2022 के दौरान 'लाइव' फिडे रेटिंग में 2500 (ईएलओ अंक) अंक बनाने के बाद भारत के 74वें ग्रैंडमास्टर बन गये। उन्नीस साल के इस खिलाड़ी ने 2500 ईएलओ 'लाइव' रेटिंग अंक आठवें दौर की बाजी ड्रा कर हासिल की। उन्होंने कैटोलिका टूर्नामेंट के आठवें दौर में ग्रैंडमास्टर लेवान पंतुसलाइया से अंक बांटे।

उनकी मौजूदा ईएलओ रेटिंग 2468 है। श्रीवतसव पहले ही पांच जीएम नॉर्म हासिल कर चुके थे और शुक्रवार को 2500 ईएलओ अंक बनाकर ग्रैंडमास्टर बनने की उपलब्धि भी अपने नाम कर ली।

अखिल भारतीय शतरंज महासंघ के अध्यक्ष संजय कपूर ने शनिवार को उन्हें ट्वीट करके बधाई दी । उन्होंने लिखा ,''भारत सौ ग्रैंडमास्टर की दिशा में एक कदम और बढा । 19 वर्ष के राहुल श्रीवतसव देश के 74वें ग्रैंडमास्टर बने । राहुल, उनके कोच और परिवार को बधाई।''

जीएम बनने के लिए, एक खिलाड़ी को तीन जीएम मानदंडों को सुरक्षित करना होता है और 2500 एलो पॉइंट्स की लाइव रेटिंग को पार करना होता है।

भरत सुब्रमण्यम जनवरी में देश के 73वें ग्रैंडमास्टर बने थे। महान शतरंज खिलाडी विश्वनाथन आनंद भारत के पहले ग्रैंडमास्टर हैं, जो वे 1988 में बने थे।

नवीनतम वीडियो
Next Story
Share it