Begin typing your search above and press return to search.

शतरंज

ओलंपियाड मशाल रिले का उद्घाटन करेगें पीएम मोदी, 28 जुलाई से महाबलीपुरम में होगा शतरंज ओलंपियाड

44वां शतरंज ओलंपियाड महाबलीपुरम में होगा आयोजित, पहली बार भारत में हो रहा आयोजन

PM Narendra Modi
X

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

By

Amit Rajput

Updated: 2022-06-16T14:00:42+05:30

अगले महीने से शुरू होने वाले शतरंज ओलंपियाड के लिए भारत मे तैयारियां शुरू हो गई है। यह ओलंपियाड 28 जुलाई से 10 अगस्त के बीच तमिलनाडु के महाबलीपुरम में होगा। इसके पहले इस ओलंपियाड की मशाल पूरे भारत में घूमाई जाएगी। मशाल का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 19 जून को दिल्ली में करेंगे। इस बात की जानकारी भारतीय शंतरज संघ ने ट्विटर के माध्यम से दी।

एआईसीएफ अध्यक्ष संजय कपूर ने ट्वीट किया,''शतरंज ओलंपियाड की पहली मशाल रिले की शुरूआत कोई और नहीं बल्कि भारत के माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी 19 जून 2022 को इंदिरा गांधी स्टेडियम पर करेंगे।'' इस रिले में भारत के दिग्गज शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद भी हिस्सा लेंगे।

वही आपको बता दें कि ओलंपिक खेलों की तर्ज पर होने वाली यह रिले अब भविष्य में भी शतरंज ओलंपियाड में हमेशा आयोजित की जायेगी । विश्व शतरंज महासंघ (फिडे) इसकी घोषणा पहले ही कर चुका है। रिले को लेकर फिडे ने कहा था कि मशाल रिले हमेशा शतरंज के जनक भारत से शुरू होकर विभिन्न उपमहाद्वीपों से घूमती हुई मेजबान शहर पहुंचेगी। इस साल समयाभाव के कारण रिले सिर्फ भारत में ही आयोजित की जायेगी।

आपको बता दें कि शतरंज ओलंपियाड 28 जुलाई से 10 अगस्त तक महाबलीपुरम में होगा। इसमें ओपन और महिला वर्ग में 187 देशों की रिकॉर्ड 343 टीमें भाग लेंगी।

Next Story
Share it