Begin typing your search above and press return to search.

शतरंज

'माइंड मास्टर': विश्वनाथन आनंद की किताब का नया संस्करण 15 जुलाई से बाजार में आएगा

खास बात यह है की कोरोना महामारी को देखते हुए इस किताब में एक अतिरिक्त अध्याय शामिल किया गया है

Viswanathan Anand Chess
X

विश्वनाथन आनंद 

By

Shivam Mishra

Updated: 2022-07-05T20:56:40+05:30

हैचेट इंडिया ने मंगलवार को 44वें फिडे शतरंज ओलंपियाड से पहले पांच बार के पूर्व विश्व शतरंज चैंपियन विश्वनाथन आनंद की लोकप्रिय किताब 'माइंड मास्टर: विनिंग लैसंस फ्रॉम ए चैंपियन्स लाइफ' के विस्तार के साथ पेपरबैक संस्करण को बाजार में उतारने की घोषणा की हैं।

खास बात यह है की कोरोना महामारी को देखते हुए इस किताब में एक अतिरिक्त अध्याय शामिल किया गया है जिसका नाम 'हाउ टू नैवीगेट अनसर्टेनिटी एंड रेपिडली चेंजिंग रीयलिटीज' है। आनंद ने लेखक-पत्रकार सुसान निनान के साथ मिलकर इस किताब को लिखा है और यह 15 जुलाई को बाजार में आएगी।

ग्रैंडमास्टर आनंद ने बयान देते हुए कहा,''नया संस्करण पेपरबैक में होगा और यह महामारी को देखते हुए महत्वपूर्ण समय में आ रहा है। मैंने नए सबक को ध्यान में रखते हुए इसमें नई सामग्री शामिल की है, परिवार का महत्व, कृतज्ञता और अपने सपने को साकार करने का प्रयास करना। और इतना ही महत्वपूर्ण है कि जीवन आगे बढ़ते रहना चाहिए- फॉर्म और परिदृश्य बदल सकता है लेकिन मैं फिर भी शतरंज जगत में नई भूमिका को लेकर खुश हूं।"

बता दें एशिया के पहले विश्व शतरंज चैंपियन आनंद ने उस समय वैश्विक मंच पर वाहवाही बटोरी जब शतरंज पर सोवियत संघ के खिलाड़ियों का दबदबा था। वह दुनिया के नंबर एक खिलाड़ी बने और खेल के सभी प्रारूपों में टूर्नामेंट जीतने में सफल रहे।

Next Story
Share it