Begin typing your search above and press return to search.

शतरंज

ग्रैंड मास्टर अर्जुन एरिगैसी जूलियस बेयर जेनरेशन कप फाइनल में मैग्नस कार्लसन से हारे

कार्लसन का यह प्रदर्शन उन्हें ऐतिहासिक 2900 टूर रेटिंग अंक हासिल करने वाला पहला खिलाड़ी बनाता है

Arjun Erigaisi Chess
X

अर्जुन एरिगैसी और मैगनस कार्लसन

By

Bikash Chand Katoch

Published: 26 Sep 2022 11:42 AM GMT

युवा भारतीय ग्रैंडमास्टर अर्जुन एरिगैसी जूलियस बेयर जेनरेशन कप ऑनलाइन रैपिड शतरंज टूर्नामेंट के फाइनल में दुनिया के नंबर 1 मैग्नस कार्लसन के खिलाफ दूसरे मैच में 0-2 से हार गए।

पहला मैच जीतने के बाद, नॉर्वे के शतरंज के दिग्गज खिलाड़ी कार्लसन को फायदा हुआ और उसने दूसरे मैच के पहले दो गेम जीतकर सोमवार की शुरुआत में फाइनल को खत्म कर दिया। पहला मैच 2.5-0.5 से जीतने के बाद, जिसमें चार गेम शामिल थे, कार्लसन को शीर्ष पुरस्कार प्राप्त करने के लिए केवल दूसरा मैच ड्रा करने की जरूरत थी।

उन्होंने दूसरे मैच के दो गेम जीते और एरिगैसी को बाहर कर दिया। फाइनल दो मैचों का था जिसमें प्रत्येक मैच में चार गेम शामिल थे। यदि खिलाड़ी एक-एक मैच जीत जाते, तो विजेता का फैसला करने के लिए ब्लिट्ज टाई-ब्रेक की आवश्यकता होती। फाइनल को टाई-ब्रेक में धकेलने का मौका पाने के लिए दूसरा मैच जीतने के लिए, 19 वर्षीय भारतीय खिलाड़ी अर्जुन ने खुद को बहुत अच्छी फार्म में चल रहे दुनिया के नंबर 1 खिलाडी के सामने बेबस पाया।

कार्लसन टूर्नामेंट के प्रारंभिक चरण में अजेय रहे और सिर्फ एक गेम हारे थे और हैंस नीमन के खिलाफ सिर्फ दो चालों के बाद रिजाइन दे दिया और बाद में क्वार्टर फाइनल में लेव एरोनियन को एक गेम ड्राप कर दिया।

कार्लसन का यह प्रदर्शन उन्हें ऐतिहासिक 2900 टूर रेटिंग अंक हासिल करने वाला पहला खिलाड़ी बनाता है। मेल्टवाटर शतरंज टूर के हिस्से जूलियस बेयर कप में शानदार प्रदर्शन के साथ एरिगैसी ने इस साल के अंत में सैन फ्रांसिस्को में आठ खिलाड़ियों के टूर फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है।

नवीनतम वीडियो
Next Story
Share it