Begin typing your search above and press return to search.

शतरंज

भारतीय युवा ग्रैंडमास्टर गुकेश ने हासिल की एक और उपलब्धि, दो सप्ताह में जीता दूसरा खिताब

रविवार को मेनोर्का ओपन शतरंज टूर्नामेंट जीतकर रचा इतिहास

Gukesh D chess
X

गुकेश 

By

Amit Rajput

Updated: 2022-04-25T12:30:35+05:30

भारत के सबसे युवा ग्रैंडमास्टर गुकेश ने रविवार को एक और उपलब्धि हासिल की। गुकेश ने रविवार को मेनोर्का ओपन शतरंज टूर्नामेंट जीतकर इतिहास रचा। उन्होंने सात मैच में छह अंक हासिल कर टूर्नामेंट में जीत हासिल की। 15 वर्षीय गुकेश ने पिछले दो हफ्तों के अंदर अपना यह दूसरा ख़िताब जीता। इस टूर्नामेंट के टॉप 10 खिलाड़ियों में सात भारतीय खिलाडी शामिल रहे। टूर्नामेंट के उपविवजेता भी भारतीय खिलाड़ी आर्यन चोपड़ा 5.5 अंक के साथ बने।

भारतीय खिलाड़ी गुकेश को यह टूर्नामेंट जीतने पर 1,600 यूरो की राशि मिली। साथ ही यह टूर्नामेंट जीतने के साथ उन्होंने 13.4 ईएलओ अंक प्राप्त किए। गुकेश पूरे टूर्नामेंट में अपराजित रहे। जहां उन्होंने टूर्नामेंट में आर्यन चोपड़ा और सरगिसन के खिलाफ दवा खेला जबकि अधिबान एंडीज हेनमैन, नीनो बत्सियाशविली, लेडी डबकोव, एड रोड्रिग्ज रेडोंडो के खिलाफ जीत दर्ज की।

इस टूर्नामेंट को जीतने का फल गुकेश को उनकी विश्व रैंकिंग में भी मिला जहां वे अब विश्व रैंकिंग में शीर्ष 80 में पहुंच गये। गुकेश के अलावा अन्य भारतीय खिलाड़ियों ने अच्छा प्रदर्शन किया। टूर्नामेंट में टॉप 10 खिलाड़ियों में से 7 खिलाड़ी भारत के थे। जिनमें अनुभवी भारतीय जीएम एसपी सेथुरमन ने पांचवां स्थान हासिल किया तो वही रौनक साधवानी, निहाल सरीन, तेजी से उभर रहे अर्जुन एरिगैसी और बी अधिबान क्रमश: सातवें से 10वें स्थान पर रहे।

Next Story
Share it