Begin typing your search above and press return to search.

शतरंज

भारत के 16 वर्षीय ग्रांडमास्टर प्रज्ञानानंदा को चेसेबल मास्टर्स टूर्नामेंट के फाइनल में मिली हार, चीनी खिलाड़ी ने दी शिकस्त

आर प्रज्ञानानंदा ने इस टूर्नामेंट में टॉप 10 में शामिल खिलाड़ियों को हराया है

Praggnanandhaa Chess
X

प्रज्ञानानंदा

By

Amit Rajput

Published: 27 May 2022 12:54 PM GMT

गुरुवार को चेसेबल मास्टर्स वर्षीय ग्रांडमास्टर आर प्रज्ञानानंदा को करारी शिकस्त मिली। टूर्नामेंट के फाइनल में भारतीय खिलाड़ी को चीन ने चीन के डिंग लिरेन ने शिकस्त दी।

फाइनल मैच के आखिरी मुकाबले में डिंग को 49-चाल की निर्णायक जीत मिली। पहला सेट 1.5-2.5 से गंवाने वाले भारतीय ग्रैंडमास्टर ने वापसी करते हुए दूसरा सेट 2.5-1.5 से जीता जिसके कारण नजीजे के लिए ब्लिट्ज टाईब्रेकर का सहारा लेना पड़ा।लिरेन ने इसके बाद अपने अनुभव का फायदा उठाते हुए टाईब्रेकर बाजी में प्रज्ञानानंदा को हरा दिया।

फाइनल में आर प्रज्ञानानंदा की दो गलतियां भारी पड़ी। जिसका पूरा फायदा उनके विरोधी चीनी खिलाड़ी ने उठाया। मैच के अंत तक उन्होंने अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखा और अंत में खिताब और मुकाबले को अपने नाम किया।

आर प्रज्ञानानंदा ने पूरे टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने इस टूर्नामेंट में टॉप 10 में शामिल खिलाड़ियों को हराया है। अब उन्हें पूरी दुनिया में नए विश्व चैंपियन के रूप में देखा जा रहा है। साथ ही इस टूर्नामेंट से यह भी सिद्ध हो गया कि आने वाले समय में आर प्रज्ञानानंदा शतरंज जगत के दिग्गज खिलाड़ी होगें।

नवीनतम वीडियो
Next Story
Share it