Begin typing your search above and press return to search.

शतरंज

शतरंज ओलंपियाड में भारत ने की क्लीनस्वीप के साथ शुरुआत

शतरंज ओलंपियाड का पहला दिन पूरी तरह से भारत के पक्ष में रहा

शतरंज ओलंपियाड में भारत ने की क्लीनस्वीप के साथ शुरुआत
X
By

Sakshi Gupta

Updated: 2022-07-30T15:21:25+05:30

चेन्नई के मामल्लापुरम में चल रहे 44वें शतरंज ओलंपियाड में भारत की शुरुआत जबरदस्त रही। भारत ने अपने सभी मुकाबले जीते और पहले दिन 24 अंक प्राप्त किए।

आपको बता दें कि गुरुवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शतरंज ओलंपियाड का उद्घाटन किया था। तो वहीं शुक्रवार को खेल मंत्री अनुराग ठाकुर ने पहली चाल चलकर शतरंज ओलंपियाड की औपचारिक शुरुआत की।

भारत ने शतरंज ओलंपियाड में तीन टीमें पुरुष वर्ग में और तीन ही टीमें महिला वर्ग में उतारी हैं। इसके साथ ही युवा टीम बी और सी भी भारत की ओर से मुकाबले में शामिल हुई है।

सबसे पहले बात महिला वर्ग की, जहाँ भारत की कोनेरू हंपी ने ताजिकिस्तान की अरोनोवा नड़खड़ा को हराकर भारत के नाम पहली जीत दर्ज की। इसके अलावा एक और मुकाबला, जो 103 चालों तक चला। लेकिन परिणाम भारत के पक्ष में रहा। 6 घंटे तक चले इस मुकाबले में तानिया सचदेव ने सैदोवा रुख्शोना को हराकर भारत को जीत दिलाई।

इसके साथ ही वैशाली ने कड़क मुकाबले में सबरीना अबरोवा को मात दी और भक्ति कुलकर्णी ने मुतरीबा होतामी को। जिसके साथ ही 4-0 से पहला दिन भारत के नाम गया।

इसके साथ ही महिला बी टीम और सी टीम ने भी देश का नाम बुलंद किया। जहाँ बी टीम ने वेल्स को मात दी। वहीं, सी टीम ने हाँग-काँग को हराया। सभी मुकाबलों में मेजबान टीम 4-0 से जीतती चली गई।

वहीं पुरुष टीम ने भी दमदार प्रदर्शन दिखाते हुए 4-0 से बढ़त बनाई। भारत की ओर से विदित संतोष गुजराती ने मकोटो रोडवैल को हराया। तो अर्जुन एरिगासी ने मसांगो स्पेंसर को। वहीं आगे सुनील नारायनन और कृष्णन शशिकिरण ने भी जीत का परचम लहराया।

इसके साथ ही पुरुष युवा टीम बी ने यूएई को 4-0 से और सी टीम ने सूडान को 4-0 से शिकस्त दी।

इस तरह भारत ने शतरंज ओलंपियाड के पहले दिन सभी प्रतियोगिताएँ जीतीं और 24 अंक प्राप्त किए।

Next Story
Share it