Begin typing your search above and press return to search.

शतरंज

Chess Olympiad: ओपन वर्ग में भारत की 'बी' टीम और महिला वर्ग में 'ए' टीम ने हासिल किया कांस्य पदक

ओपन वर्ग में भारत बी टीम ने और महिला वर्ग में भारत की ए टीम ने कांस्य पदक हासिल किया हैं।

Chess Olympiad: ओपन वर्ग में भारत की बी टीम और महिला वर्ग में ए टीम ने हासिल किया कांस्य पदक
X
By

Pratyaksha Asthana

Published: 9 Aug 2022 3:36 PM GMT

भारत में आयोजित 44वें शतरंज ओलंपियाड में ओपन वर्ग में भारत बी टीम ने और महिला वर्ग में भारत की ए टीम ने कांस्य पदक हासिल किया हैं।

ओपन वर्ग में भारत की टीम बी ने अपने अंतिम मैच में जर्मनी को 3-1 से हराकर तीसरा स्थान हासिल किया, तो वहीं महिला वर्ग में शीर्ष वरीय भारत 'ए' को 11वें और अंतिम दौर में अमेरिका के खिलाफ 1-3 से शिकस्त का सामना करना पड़ा जिसके वजह से टीम स्वर्ण पदक जीतने से चूक गई और तीसरे स्थान पर रहीं।

ओपन वर्ग में पहले और दूसरे स्थान की बात करे तो उज्बेकिस्तान ने सभी को हैरान करते हुए अपने अंतिम मैच में नीदरलैंड को 2.5-1.5 से हराकर स्वर्ण पदक जीता। इसके अलावा आर्मेनिया की मजबूत टीम ओपन वर्ग में दूसरे स्थान पर रही, टीम ने अपने अंतिम दौर के मुकाबले में स्पेन को 2.5-1.5 से हराते हुए दूसरा स्थान पक्का किया। महिला वर्ग में युद्ध से जूझ रहे यूक्रेन की टीम ने जॉर्जिया को पछाड़ते हुए स्वर्ण पदक जीता।

बता दें ओपन वर्ग में भारत का ओलंपियाड में यह दूसरा कांस्य पदक है। इससे पहले टीम ने 2014 में कांस्य जीता था। खास बात है कि वर्ष 2014 में भी टीम का हिस्सा रहे अनुभवी बी अधिबान ने एक और पदक जीता जबकि टूर्नामेंट के दौरान शानदार फॉर्म में रहे युवा स्टार डी गुकेश, आर प्रज्ञानानंदा, निहाल सरीन और रौनक सधवानी का यह पहला पदक है।

महिला वर्ग में शीर्ष खिलाड़ियों कोनेरू हंपी ने गुलरुखबा तोखिजोनोवा और आर वैशाली ने इरीना क्रुश क्रमश के साथ अंक बांटे। वहीं तानिया सचदेव को कारिसा यिप जबकि भक्ति कुलकर्णी को तातेव अब्राहमयान के खिलाफ शिकस्त झेलनी पड़ी जिस वजह से भारत 'ए' का स्वर्ण पदक जीतने का सपना टूट गया।

नवीनतम वीडियो
Next Story
Share it