Begin typing your search above and press return to search.

शतरंज

कल से शुरू होगा 44वां शतरंज ओलंपियाड, 184 देशों के 1400 से अधिक शतरंज खिलाड़ी करेंगे शिरकत

भारत पहली बार इस टूर्नामेंट की मेजबानी करने जा रहा है

Chess Olympiad 2022
X

शतरंज ओलंपियाड

By

Amit Rajput

Updated: 2022-07-27T15:05:29+05:30

28 जुलाई यानि कल से तमिलनाडु के महाबलीपुरम में शतरंज ओलंपियाड शुरू होने जा रहा है। जो 10 अगस्त तक चलेगा। यह शतरंज ओलपिंयाड का 44वां संस्करण है। भारत पहली बार इस टूर्नामेंट की मेजबानी करने जा रहा है। टूर्नामेंट में भारत सहित दुनिया भर 1400 से अधिक शतरंज खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। टूर्नामेंट का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेहरू इंडोर स्टेडियम में करेंगें।

ओलंपियाड में इस बार ओपन वर्ग में रिकॉर्ड 188 टीमें और महिला वर्ग में 162 टीमें भाग लेंगी। इनमें छह टीमें भारत की शामिल हैं। भारत को मेजबान होने के कारण अतिरिक्त टीमें उतारने का अवसर मिला। जिसमें तीन पुरूष टीमें शामिल हैं जबकि तीन महिला टीमें शामिल हैं। हालांकि इस टूर्नामेंट में भारत के दिग्गज शतरंज खिलाड़ी विश्वनाथन आनंद हिस्सा नहीं लेंगे। वें भारतीय टीम के साथ मेटाॅर के तौर पर जुड़ेंगे।

टूर्नामेंट में भारत ए टीम को सितारों से सजे अमेरिका के बाद दूसरी वरीयता दी गई है। वह मैगनस कार्लसन की अगुवाई वाले नॉर्वे, अमेरिका और अजरबैजान के साथ खिताब के दावेदारों में शामिल है। भारत 'ए' टीम में अनुभवी पी हरिकृष्णा और तेजी से उभरते अर्जुन एरिगैसी, विदित गुजराती, अनुभवी के शशिकिरन और एस एल नारायणन शामिल हैं। गुजराती तब कप्तान थे जब देश ने 2020 ऑनलाइन ओलंपियाड में रूस के साथ स्वर्ण साझा किया था।

वही भारत बी टीम में युवा खिलाड़ी शामिल हैं जिनके कोच आर बी रमेश हैं। भारत बी टीम को 11वीं वरीयता दी गई है और उसे छुपा रुस्तम माना जा रहा है। टीम में अनुभव और युवा का अच्छा मिश्रण है। टीम में अनुभवी सूर्य शेखर गांगुली भी शामिल हैं।

वही महिला वर्ग में भारत ए टीम को शीर्ष वरीयता दी गई है तथा कोनेरू हंपी और डी हरिका की उपस्थिति में टीम स्वर्ण पदक की प्रबल दावेदार है। इन दोनों अनुभवी खिलाड़ियों के अलावा आर वैशाली और भक्ति कुलकर्णी भी टीम में हैं। भारत की दो अन्य टीमें भी उलटफेर करने में सक्षम है।

भारतीय टीम

ओपन ए: विदित एस गुजराती, हरिकृष्णा, अर्जुन एरिगैसी, एस एल नारायणन, के शशिकिरन।

बी: निहाल सरीन, डी गुकेश, आर प्रज्ञाननंदा, बी अधिबान, रौनक साधवानी।

सी: सूर्य शेखर गांगुली, एसपी सेथुरमन, अभिजीत गुप्ता, कार्तिकेयन मुरली, अभिमन्यु पुराणिक।

महिला ए: कोनेरू हम्पी, डी हरिका, आर वैशाली, तानिया सचदेव, भक्ति कुलकर्णी।

बी: वंतिका अग्रवाल, सौम्या स्वामीनाथन, मैरी एन गोम्स, पद्मिनी राउत, दिव्या देशमुख।

सी: ईशा करवड़े, साहिती वार्शिनी, प्रत्युषा बोड्डा, पी वी नंदिधा, विश्व वासनावा।

Next Story
Share it