गुरूवार, अक्टूबर 1, 2020
होम ताज़ा ख़बर सात सालों के बाद भारत को मिला नया नंबर दो ग्रैंडमास्टर, विदित...

सात सालों के बाद भारत को मिला नया नंबर दो ग्रैंडमास्टर, विदित गुजराती ने ली पी हरिकृष्णा की जगह

सात साल लम्बे इंतजार के बाद भारत को नया नंबर दो ग्रैंडमास्टर मिला है। फीडे द्वारा जारी ताजा रैंकिंग में विदित गुजराती भारत के दूसरे रैंकिंग के ग्रैंडमास्टर बन गये हैं। उन्होंने पी हरीकृष्णा को पीछे छोड़ा है। इससे पहले सात साल से हरिकृष्णा दूसरे रैंकिंग के भारतीय ग्रैंडमास्टर हैं। वहीं विश्वानथन आनंद भारत के शीर्ष रैंकिंग ग्रैंडमास्टर बने हुए हैं।

विदित अब 2721 रेटिंग अंको के साथ अब दूसरे स्थान पर हैं। उनके बाद हरिकृष्णा 2713 रेटिंग अंको के साथ तीसरे स्थान पर है। हरिकृष्णा साल 2012 में दूसरे स्थान पर आ गये थे, तब से सात साल तक उन्होंने दूसरे स्थान पर कब्जा बरकरार रखा था। भारतीय दिग्गज ग्रैंडमास्टर 2755 अंको के साथ शीर्ष भारतीय ग्रैंडमास्टर बने हुए हैं। पी हरिकृष्णा के लिए पिछले साल के अंतिम छह महीने अच्छे नहीं बीते और उन्होंने इस बीच 35 रेटिंग अंक गंवाये। दूसरी तरफ विदित के लिए भी पिछला साल अच्छा नहीं रहा लेकिन उन्होंने जुलाई में बीएल चेस फेस्टिवल जीता, जिससे उनको महत्वपूर्ण अंक मिले और उन्होंने दूसरा स्थान हासिल किया।

इस उपलब्धि के बाद विदित ने ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ से कहा, “बिल्कुल भारत का दूसरा नंबर का ग्रैंडमास्टर बनने में अच्छा लग रहा है और इसको लेकर में खुश हूँ। लेकिन सच कहूं तो इसको में बहुत ज्यादा महत्व नहीं दे रहा हूँ। मेरे और हरिकृष्णा के बीच ज्यादा अंतर नहीं है और यह बहुत तेजी से बदलता रहता है। रेटिंग और पोजीशन से ज्यादा मेरा लक्ष्य अपने खेल में सुधार करना है और हर दिन बतौर खिलाड़ी खुद को बेहतर बनाना है।”

यह भी पढ़ें : विश्व शतरंज रैंकिंग में कनेरू हम्पी और हरिका द्रोणावल्ली टॉप-10 में शामिल