Begin typing your search above and press return to search.

मुक्केबाजी

Asian Boxing Championships: शानदार जीत के साथ सेमीफाइनल में पहुंचे सुमित

लवलीना, परवीन बुधवार को पांच अन्य भारतीयों के साथ अंतिम-4 दौर के मुकाबले में खेलेंगी

Boxer Sumit
X

मुक्केबाज सुमित (लाल पौशाक) 

By

The Bridge Desk

Updated: 2022-11-07T19:42:01+05:30

भारतीय मुक्केबाज सुमित ने सोमवार को जॉर्डन की राजधानी अम्मान में थाईलैंड के बोरवोर्न कदमदुआन के खिलाफ 3-2 की जीत के साथ 2022 एएसबीसी एशियाई इलीट मुक्केबाजी चैंपियनशिप के सेमीफाइनल में प्रवेश कर लिया है।

मौजूदा थाईलैंड ओपन चैंपियन सुमित ने पुरुषों के 75 किग्रा भार वर्ग के क्वार्टर फाइनल मुकाबले में सर्वश्रेष्ठ शुरुआत की और प्रतिद्वंद्वी के हमलों के खिलाफ चकमा देते हुए अपनी चपलता और शक्तिशाली आक्रमण तकनीक के दम पर पहले दो राउंड में अपना वर्चस्व कायम रखा।

कदमदुआन हालांकि अंतिम राउंड में देर से वापसी करने में सफल रहै। उनका यह प्रयास हालांकि उन्हें जीत दिलाने के लिए पर्याप्त नहीं था। इस तरह सुमित ने 3-2 से विभाजित निर्णय के साथ रोमांचक मुकाबला जीता और अंतिम-4 में अपनी जगह पक्की कर अपने लिए कम से कम कांस्य पदक पक्का कर लिया। अगले दौर में उनका सामना उज्बेकिस्तान के गत चैंपियन जाफरोव सैदजामशीद से होगा।

सुमित की जीत के बाद चल रही इस प्रतिष्ठित वैश्विक चैंपियनशिप में भारत के लिए तय पदकों की संख्या अब 11 हो गई है।

इस बीच, एक्शन में दिखे अन्य दो भारतीय - सचिन (71 किग्रा) और लक्ष्य चाहर (80 किग्रा) - अपने-अपने क्वार्टर फाइनल मुकाबलों में हार के बाद बाहर हो गए।

सचिन अपनी पिछली जीत के लय को बरकरार नहीं रख सके। उन्हें 2018 एशियाई खेलों के रजत पदक विजेता कजाकिस्तान के असलानबेक शिमबर्गेनोव के खिलाफ 1-4 से हार का सामना करना पड़ा। दूसरी ओर लक्ष्य उज्बेकिस्तान के असलोनोव ओडिलजोन के खिलाफ 0-5 के अंतर से हार गए।

बाद में आज रात, नवीन कुमार (92 किग्रा) और नरेंद्र (92+ किग्रा) अपने क्वार्टर फाइनल मुकाबलों में क्रमशः कजाकिस्तान के ऐबेक ओरलबे और ईरान के इमान रमज़ानपुरडेलावर के खिलाफ रिंग में उतरेंगे।

रविवार की देर रात, अमित कुमार (67 किग्रा), मोनिका (48 किग्रा) और सिमरनजीत कौर (60 किग्रा) अपने-अपने मैचों में हार के बाद प्रतियोगिता से बाहर हो गए।

मुक्केबाजों को फिर से तरोताजा होने और सेमीफाइनल में मजबूत वापसी करने का मौका मिलेगा क्योंकि कल यानि मंगलवार को आराम का दिन होगा। प्रतियोगिता में 27 देशों के 267 शीर्ष मुक्केबाज भाग ले रहे हैं।

बुधवार को, टोक्यो ओलंपिक कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन (75 किग्रा) और विश्व चैंपियनशिप की कांस्य पदक विजेता परवीन (63 किग्रा) सेमीफाइनल खेलने वाली सात भारतीय महिला मुक्केबाजों में शामिल होंगी।

लवलीना और परवीन के अलावा अन्य महिला मुक्केबाजों में नवोदित मीनाक्षी (52 किग्रा) और प्रीति (57 किग्रा) के साथ अंकुशिता बोरो (66 किग्रा), स्वीटी (81 किग्रा) और अल्फिया (+81 किग्रा) शामिल हैं।

Next Story
Share it