Begin typing your search above and press return to search.

मुक्केबाजी

Men's National Boxing Championships: मनीष कौशिक को हराकर फाइनल में पहुंचे शिवा थापा

संजीत, नरेंद्र और सागर भी फाइनल में पहुंचे

Shiva Thapa Boxing
X

शिवा थापा (लाल पौशाक में)

By

Bikash Chand Katoch

Updated: 2023-01-06T19:52:48+05:30

रिकॉर्ड छह बार के एशियाई पदक विजेता शिवा थापा ने बहुप्रतीक्षित सेमीफाइनल मुकाबले में 2019 विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता मनीष कौशिक के खिलाफ गुरुवार को बेहतरीन जीत दर्ज करते हुए हिसार में जारी 6वीं इलीट पुरुष राष्ट्रीय मुक्केबाजी चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश किया।

असम के लिए खेल रहे थापा और सर्विसेज स्पोर्ट्स कंट्रोल बोर्ड (SSCB) कौशिक इससे पहले कई बार एक दूसरे से भिड़े हैं और दोनों के बीच रोमांचक मुकाबले हुए हैं। यह मुकाबला भी अलग नहीं था। दोनों मुक्केबाजों ने आक्रामक शुरुआत की और अपनी ताकत दिखाने और एक दूसरे पर अपना प्रभुत्व स्थापित करने से बिल्कुल नहीं कतराए। जैसे-जैसे बाउट आगे बढ़ी, थापा ने अपने प्रतिद्वंद्वी के हमलों का चतुराई से सामना करते हुए मैच पर पकड़ बनाने के लिए अपने अनुभव का उपयोग किया और फिर अपने चपल फुटवर्क से उन्हें चकमा देते हुए सटीक मुक्के मारे।

आखिरकार, 2015 विश्व चैंपियनशिप में कांस्य पदक जीतने वाले थापा, कौशिक पर हावी होने में सफल रहे और 5-0 के एकतरफा स्कोर के साथ शानदार जीत दर्ज की। अब उनका सामना 2019 विश्व युवा चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता अंकित नरवाल से होगा, जो 63.5 किग्रा वर्ग के फाइनल में रेलवे स्पोर्ट्स प्रमोशन बोर्ड (RSPB) का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं।

2021 के एशियाई चैंपियन संजीत (92 किग्रा), जो एसएससीबी का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, ने हिमाचल प्रदेश के आशीष भांडोर के खिलाफ आसान जीत हासिल करने की दिशा में अपनी ताकत का प्रदर्शन किया। संजीत ने अपनी शक्ति और तकनीकी क्षमता का प्रदर्शन करते हुए अपने प्रतिद्वंद्वी को बाउट में वापसी का कोई मौका नहीं दिया संजीत के मुक्कों का यह जलवा रहा कि रेफरी ने दूसरे राउंड में मैच रोक दिया। इस तरह वह आरएससी के आधार पर फाइनल में पहुंचने में सफल रहे।

संजीत की एसएससीबी टीम के साथी 2022 एशियाई चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता सुमित (75 किग्रा) और नरेंद्र (+92 किग्रा) ने अपने सेमीफाइनल मुकाबलों में 5-0 के अंतर से जीत दर्ज की और फाइनल में पहुंच गए। सुमित ने पंजाब के टिंडरपाल सिंह को जबकि नरेंद्र ने पंजाब के जयपाल सिंह को हराकर अपने लिए कम से कम रजत पदक पक्का किया।

इसी तरह, आरएसपीबी का प्रतिनिधित्व करने वाले सागर (+92 किग्रा) का मुकाबला दिल्ली के आकाश से था। 2022 राष्ट्रमंडल खेलों के रजत पदक विजेता सागर ने अपने प्रतिद्वंद्वी को हराने में बिल्कुल समय नहीं लिया। अब फाइनल में वह नरेंद्र के खिलाफ रिंग में होंगे।

इस बीच, हिमाचल प्रदेश के अभिनाश जामवाल ने 2022 राष्ट्रमंडल खेलों के कांस्य पदक विजेता आरएसपीबी के रोहित टोकस को 67 किग्रा भार वर्ग के सेमीफाइनल में हरा दिया। करीबी मुकाबले में दोनों मुक्केबाजों ने अपना सब कुछ झोंक दिया, लेकिन जामवाल के दृढ़ संकल्प ने उन्हें टोकस को पछाड़ने में मदद की और बाउट के रिव्यू के बाद वह 4-3 से जीत हासिल करने में सफल रहे। फाइनल मुकाबले में उनका सामना

एसएससीबी का प्रतिनिधित्व कर रहे दो बार के राष्ट्रमंडल खेलों के कांस्य पदक विजेता मोहम्मद हुसामुद्दीन ने हिमाचल प्रदेश के आशीष कुमार को 5-0 के अंतर से हरा दिया। वह 57 किग्रा भार वर्ग के फाइनल में आरएसपीबी के सचिन से भिड़ेंगे।

इसी तरह, गोविंद साहनी (48 किग्रा) और वरिंदर सिंह (60 किग्रा) की आरएसपीबी जोड़ी ने क्रमश: दिल्ली के नीरज स्वामी और उत्तर प्रदेश के सुनी चौहान को 5-0 से समान अंतर से हराकर फाइनल में जगह बनाई।

शुक्रवार को सभी भार वर्ग के फाइनल मुकाबले खेले जाएंगे।

Next Story
Share it