Begin typing your search above and press return to search.

मुक्केबाजी

ओलंपिक पदक विजेता लवलीना बनी आईबीए खिलाड़ी समिति की अध्यक्ष

महिला विश्व चैंपियनशिप 2022 के दौरान हुए चुनाव में लवलीना को सर्वाधिक मत मिले

Lovlina Borgohain boxing
X

लवलीना बोरगोहेन

By

Amit Rajput

Updated: 2022-05-27T18:29:55+05:30

पिछले कुछ दिनों से भारतीय महिला मुक्केबाज लगातार सुर्खियों में बनी हुई है। चाहे फिर वो विश्व चैंपियन निकहत जारीन हो या फिर मैरीकाॅम हो या अन्य कोई और। अब एक बार फिर भारत की एक और महिला मुक्केबाज सुर्खियों में आयी। लेकिन यह मुक्केबाज रिंग में अपने प्रदर्शन के कारण सुर्खियों में नहीं आयी बल्कि यह खिलाड़ी मैदान के बाहर मुक्केबाजी में बड़ी उपलब्धी हासिल करने के कारण आयी है।

यह मुक्केबाज कोई और नहीं बल्कि ओलंपिक का कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन है। जिन्हें आईबीए खिलाड़ी समिति का अध्यक्ष चुना गया है और वोटिंग अधिकार के साथ निर्देशक मंडल में शामिल किया गया है। अंतराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। महिला विश्व चैंपियनशिप 2022 के दौरान हुए चुनाव में लवलीना को सर्वाधिक मत मिले। यहीं कारण रहा कि उन्हें खिलाड़ी समिति में चुना गया।

लवलीना ने चुने जाने के बाद कहा, 'आईबीए की खिलाड़ी समिति का अध्यक्ष चुने जाने पर मैं सम्मानित महसूस कर रही हूं, मैंने सदस्य बनने की उम्मीद की थी लेकिन कभी नहीं सोचा था कि मैं समिति की अध्यक्ष बनूंगी, इससे मुझे भारतीय मुक्केबाजी को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। साथ ही यह मुक्केबाजी को बढ़ावा देने का मेरे पास बड़ा मौका है और मैंने सबसे पहले अन्य सदस्यों और दुनिया भर के मुक्केबाजों के साथ चर्चा करने की योजना बनाई है कि इस साल मुक्केबाजी में क्या करने की जरूरत है और इसके बाद समिति के निदेशक मंडल के सुझाव और शिकायतों पर गौर किया जाएगा।"

इनके अलावा भारतीय मुक्केबाज शिव थापा को भी 2021 आईबीए पुरुष विश्व चैंपियनशिप के दौरान हुए चुनाव में आईबीए की खिलाड़ी समिति का सदस्य चुना गया था। आपको बता दें कि लवलीना और थापा का चयन उन मुक्केबाजों ने किया जिन्होंने पुरुष और महिला विश्व चैंपियनशिप में हिस्सा लिया जिनका आयोजन क्रमश: अक्टूबर 2021 और मई 2022 में किया गया।

Next Story
Share it