Begin typing your search above and press return to search.

मुक्केबाजी

पेरिस ओलंपिक के लिए नई मुक्केबाजी योग्यता प्रणाली को मिली मंजूरी

2023 में पेरिस 2024 मुक्केबाजी प्रतियोगिताओं के लिए क्वालीफाइंग इवेंट होंगे

पेरिस ओलंपिक के लिए नई मुक्केबाजी योग्यता प्रणाली को मिली मंजूरी
X
By

Bikash Chand Katoch

Published: 10 Sep 2022 11:40 AM GMT

अंतर्राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (आईओसी) के कार्यकारी बोर्ड ने 2024 में पेरिस में ओलंपिक खेलों के लिए एक नई मुक्केबाजी योग्यता प्रणाली को मंजूरी दे दी है, जिससे एशियाई खेलों, पैन-अमेरिकन गेम्स, यूरोपीय खेलों जैसे क्षेत्रीय बहु-खेल आयोजनों को योग्यता कार्यक्रम बना दिया गया है। आईओसी द्वारा उठाए गए विभिन्न चिंताओं के कारण, मुक्केबाजी को वर्तमान में 2028 में लॉस एंजिल्स में ओलंपिक खेलों के लिए खेल कार्यक्रम में शामिल नहीं किया गया है।

अंतरराष्ट्रीय मुक्केबाजी संघ (आईबीए) से पेरिस 2024 में मुक्केबाजी योग्यता स्पर्धाओं और प्रतियोगिताओं की मेजबानी का अधिकार छीनने के बाद, आईओसी कार्यकारी बोर्ड (ईबी) ने गुरुवार को अपनी बैठक में एक नए योग्यता मॉडल को मंजूरी दी।

आईओसी ने मुक्केबाजी विशेषज्ञों के साथ मिलकर तैयार किया है, नई योग्यता प्रणाली चयनित प्रतियोगिताओं के माध्यम से सीधी योग्यता पर आधारित है, जिसमें ओलंपिक मुक्केबाजी योग्यता टूर्नामेंट के रूप में राष्ट्रीय ओलंपिक समिति (एनओसी) क्षेत्रीय मल्टीस्पोर्ट इवेंट का उपयोग शामिल है। चूंकि क्वालिफिकेशन इवेंट मल्टी-स्पोर्ट इवेंट का हिस्सा होंगे, इसलिए "इवेंट्स में मुक्केबाजी प्रतियोगिताओं की जिम्मेदारी आईबीए की नहीं होगी, और संबंधित इवेंट आयोजकों के साथ वैकल्पिक व्यवस्था की जाएगी", आईओसी ने कहा।

संबंधित क्षेत्रों के लिए, आईओसी ने फैसला किया है कि 2023 में सैंटियागो में पैन-अमेरिकन गेम्स, 2023 में क्राको, पोलैंड में यूरोपीय खेलों, होनियारा में प्रशांत खेल (2023), हांग्जो, चीन में एशियाई खेलों का आयोजन किया जाएगा। 2023 में पेरिस 2024 मुक्केबाजी प्रतियोगिताओं के लिए क्वालीफाइंग इवेंट होंगे।

आईओसी ईबी ने कहा कि उसे आईओसी द्वारा पेरिस 2024 प्रतियोगिता की मेजबानी करने के अपने अधिकार को छीनते समय आईओसी द्वारा उठाई गई चिंताओं को हल करने के संबंध में आईबीए द्वारा की गई प्रगति के बारे में एक रिपोर्ट प्राप्त हुई है। इसने कहा कि हालांकि कुछ मुद्दों को सुलझा लिया गया है, लेकिन शासन, वित्तीय मॉडल और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में निर्णय लेने और संदर्भित करने के संबंध में प्रमुख चिंताएं बनी हुई हैं।

नवीनतम वीडियो
Next Story
Share it