Begin typing your search above and press return to search.

मुक्केबाजी

Commonwealth Games 2022: राष्ट्रमंडल खेलों में मुक्केबाजी के ड्रॉ हुए घोषित, लवलीना और निकहत को मिले आसान ड्रॉ

अमित पंघाल 1 अगस्त को फ्लाईवेट (48-51 किग्रा) वर्ग में वनातु के नाम्री बेरी के खिलाफ अपना अभियान शुरू करेंगे

indian women boxers
X

भारतीय महिला मुक्केबाज 

By

Amit Rajput

Updated: 2022-07-29T15:03:55+05:30

गुरूवार से शुरू हुए राष्ट्रमंडल खेलों के लिए मुक्केबाजी वर्ग के ड्रॉ घोषित हो गए हैं। जहां भारत के मुक्केबाज़ों को कुछ वर्गों में बड़े ही आसान ड्रॉ मिले हैं। भारत की ओर खेलों में सबसे पहले रिंग में शनिवार को ओलपिंक पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन रिंग में उतरेगी। जहां उनका सामना लाइट मिडिलवेट 66-70 किग्रा वर्ग में शनिवार को न्यूजीलैंड की अरियाने निकोलसन के सामने होंगी और इसमें जीत के बाद वह क्वार्टरफाइनल में गोल्ड कोस्ट की रजत पदक विजेता वेल्स की रोसी एसेल्स के सामने होंगी, जिन्हें पहले दौर में बाई मिली है।

वही विश्व चैंपियन मुक्केबाज निकहत जारीन 48-50 किग्रा लाइट फ्लाईवेट वर्ग में अपना अभियान रविवार को मोजांबिक की हेलेना इस्माइल बागाओ के खिलाफ शुरू करेंगी। जीत के बाद भी वह क्वार्टरफाइनल में एक और आसान प्रतिद्वंद्वी वेल्स की हेलेन जोंस के खिलाफ रिंग में उतरेंगी।

वही इनके अलावा लाइटवेट (57-60 किग्रा) वर्ग में जैसमीन को पहले दौर में बाई मिली है जिससे वह सीधे क्वार्टरफाइनल में ही रिंग में उतरेंगी। लेकिन इसमें उन्हें कड़ी चुनौती मिलेगी जिसमें वह चार अगस्त को 2018 गोल्ड कोस्ट कांस्य पदक विजेता न्यूजीलैंड की ट्रॉय गार्टन के सामने होंगी।महिलाओं के (45-48 किग्रा) लाइट फ्लाईवेट वर्ग में नीतू को पदक सुनिश्चित करने के लिये महज एक जीत दर्ज करने की जरूरत है क्योंकि ड्रा में आठ ही मुक्केबाजी शामिल हैं। वह 3 अगस्त को क्वार्टरफाइनल में उत्तरी आयरलैंड की निकोल क्लाइड के सामने होंगी।

वही अगर पुरूष वर्ग की बात करें तो एशियाई खेलों के स्वर्ण पदक और 2018 राष्ट्रमंडल खेलों के रजत पदक विजेता अमित पंघाल 1 अगस्त को फ्लाईवेट (48-51 किग्रा) वर्ग में वनातु के नाम्री बेरी के खिलाफ अपना अभियान शुरू करेंगे।

वहीं पिछले राष्ट्रमंडल खेलों में कांस्य पदक जीतने वाले मोहम्मद हुसामुद्दीन अपने शुरूआती मुकाबले में 30 जुलाई को फेदरवेट (54-57 किग्रा) वर्ग में दक्षिण अफ्रीका के एम्जोलेले डाईयी के सामने होंगे। पूर्व एशियाई और विश्व चैम्पियनशिप पदक विजेता शिव थापा लाइट वेल्टरवेट (60-63.5 किग्रा) वर्ग में शुक्रवार को पाकिस्तान के सुलेमान बलूच से भिड़ेंगे जबकि वेल्टरवेट (63.5-67 किग्रा) मुक्केबाज रोहित टोकस को पहले दौर में बाई मिली है और वह दो अगस्त को दूसरे दौर में घाना के एल्फ्रेड कोटे के सामने होंगे।

सुमित को भी मिडिलवेट (71-75 किग्रा) वर्ग में पहले दौर में काई मिली है और वह दूसरे दौर में रविवार को आस्ट्रेलिया के कैलम पीटर्स के सामने होंगे।पुरूषों के लाइट हेवीवेट (75-80 किग्रा) वर्ग में आशीष कुमार को भी पहले दौर में बाई मिली है जिससे उनकी भिड़ंत एक अगस्त को दूसरे दौर में नियू के ट्रेविस टापाटुएटोआ से होगी। संजीत का सामना शनिवार को हेवीवेट वर्ग के शुरूआती मुकाबले में एटो लियू पलोडजिकी फाओगाली से होगा।

Next Story
Share it