Begin typing your search above and press return to search.

मुक्केबाजी

Asian Boxing Championships: शिवा थापा क्वार्टर फाइनल में पहुंचे

टोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन समेत सात महिला मुक्केबाज शनिवार को क्वार्टर फाइनल में खेलेंगी

Shiva Thapa
X

 शिवा थापा

By

The Bridge Desk

Updated: 2022-11-04T19:31:31+05:30

एशियाई चैंपियनशिप में पांच बार के पदक विजेता शिवा थापा ने शुक्रवार को जॉर्डन की राजधानी अम्मान में एक कठिन जीत के साथ एएसबीसी एशियन एलीट बॉक्सिंग चैंपियनशिप के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया।

थापा ने 63.5 किग्रा भार वर्ग के प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबले में मंगोलिया के ब्यामबात्सोगट तुगुलदुर से भिड़े। दोनों मुक्केबाजों ने अपने आक्रामक रुख के साथ शुरुआत से ही आमने-सामने की लड़ाई लड़ी और एक-दूसरे पर कुछ जोरदार वार किए, जिसके कारण मुकाबला बेहद करीबी बना रहा।

अंत में हालांकि भारतीय मुक्केबाज का अनुभव काम आया और उन्होंने अपनी तेज गति थी की मदद से अपने प्रतिद्वंद्वी पर हावी होने में सफलता हासिल की और इस मुकाबले को 3: 2 के विभाजित अंतर से जीतकर अंतिम-8 दौर में जगह बनाई।

थापा अब क्वार्टर फाइनल में हैदरा अलसाली और मिंसु चोई के बीच होने वाले मुकाबले के विजेता से भिड़ेंगे।

बाद में आज रात अनंत चोपडे (54 किग्रा) और एताश खान (60 किग्रा) अपने-अपने प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबलों में क्रमशः जापान के तनाका शोगो और थाईलैंड के खुनातिप पुडनिच से भिड़ेंगे।

टोक्यो ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता लवलीना बोरगोहेन सहित सात भारतीय महिला मुक्केबाज शनिवार को क्वार्टर फाइनल चरण से अपने-अपने अभियान की शुरुआत करेंगी।

लवलीना ने अपना वजन वर्ग 69 किग्रा से बदल लिया है और अब 75 किग्रा भार वर्ग में हिस्सा ले रही हैं। नए भार वर्ग में वह अपना पहला अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट खेलेंगी। वह 2016 की विश्व चैंपियन कजाकिस्तान की वेलेंटीना खलज़ोवा के खिलाफ रिंग में उतरेंगी।

अन्य छह मुक्केबाज-मीनाक्षी (52 किग्रा), साक्षी (54 किग्रा), प्रीति (57 किग्रा), परवीन (63 किग्रा), अंकुशिता (66 किग्रा) और पूजा (70 किग्रा) शनिवार को खेलेंगी।

इस वैश्विक प्रतियोगिता में 27 देशों के 267 शीर्ष मुक्केबाज भाग ले रहे हैं।

Next Story
Share it