रविवार, सितम्बर 27, 2020
होम ताज़ा ख़बर मैं इस बार ओलंपिक में पदक जीतने जा रहा हूँ - विकास...

मैं इस बार ओलंपिक में पदक जीतने जा रहा हूँ – विकास कृष्ण

भारतीय मुक्केबाज विकास कृष्ण ने सोमवार को ओलंपिक क्वालीफायर का टिकट हासिल किया। उन्होंने ओलंपिक क्वालीफायर ट्रायल्स के फाइनल में दुर्योधन सिंह नेगी को हराया था। विकास ने अब अपना अगला लक्ष्य ओलंपिक पदक को रखा है। पिछले रियो ओलंपिक में वह क्वार्टर फाइनल की चुनौती से आगे नहीं बढ़ पाये थे।

विकास ने चीन के वुहान में 3 से 14 फरवरी तक होने वाले टूर्नामेंट के लिए भारतीय टीम में अपना स्थान पक्का कर लिया है। 27 साल के विकास कृष्ण ने ‘टाइम्स ऑफ़ इंडिया’ से खास बातचीत में कहा, “मेरे करियर में एक खालीपन है और मैं इसे ओलंपिक पदक से भरना चाहता हूं। बस इसी चीज की कमी है।”

जब से वह न्यू जर्सी से भारत वापस आए हैं, तब से कर्नाटक के बेल्लारी में इंस्पायर इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट और पटियाला में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट में प्रशिक्षण ले रहे हैं। वह अपने घर-परिवार से दूर हैं। उन्होंने जीत को ही अपना एकमात्र लक्ष्य बताया है। विकास ने कहा, “ये छोटी-छोटी कुर्बानियां हैं। यह एक बड़ी तस्वीर है। मैं इस बार ओलंपिक पदक जीतने जा रहा हूं। मेरे मन में इसको लेकर कोई संदेह नहीं है। एथलीट अक्सर बहुत मजबूत विरोधियों से हारने के बारे में चिंता करते हैं, लेकिन मैं चिंतित नहीं हूं। मेरे लिए, जीत एकमात्र लक्ष्य है।

vikas krishn
विकास कृष्ण ने ओलंपिक क्वालीफायर ट्रायल्स के फाइनल में दुर्योधन सिंह नेगी को हराया।

यह भी पढ़ें:ओलंपिक क्वालीफायर ट्रायल्स: विकास कृष्ण, गौरव सोलंकी और नमन ने जीता फाइनल

पेशेवर मुक्केबाजी में मुकाबले ज्यादा कड़े होते हैं। उसका फायदा उन्हें मिलने वाला है। उन्होंने कहा, “मैं वास्तव में कड़े मुक्केबाजों (पेशेवर सर्किट में) में लड़ चुका हूं। मैंने उनके खिलाफ जीत भी हासिल की है। मैंने 10 राउंड, 12 राउंड की बाउट लड़ी है और इससे मेरी जीतने की इच्छाशक्ति में इजाफा हुआ है। मेरा स्टेमिना और धैर्य का स्तर बढ़ गया है। फिटनेस के लिहाज से मैं अपने जीवन की सबसे अच्छी स्थिति में हूं। मेरे पंच अधिक प्रभावी, तेज और अधिक शक्तिशाली हो गये हैं।”

ओलंपिक क्वालीफायर के लिए सभी पुरुष मुक्केबाज इस प्रकार से हैं:

अमित पंघाल – 52 किग्रा

गौरव सोलंकी- 57 किग्रा

मनीष कौशिक- 63 किग्रा

विकास कृष्ण -69 किग्रा

आशीष कुमार- 75 किग्रा

सचिन कुमार- 81 किग्रा

नमन तंवर-91 किग्रा

सतीश कुमार-प्लस 91 किग्रा