बुधवार, सितम्बर 23, 2020
होम ताज़ा ख़बर मुक्केबाज डिंको सिंह कैंसर टेस्ट के लिए अस्पताल में भर्ती, आर्थिक तंगी...

मुक्केबाज डिंको सिंह कैंसर टेस्ट के लिए अस्पताल में भर्ती, आर्थिक तंगी में पहले ही बेच चुके हैं घर

पूर्व भारतीय दिग्गज मुक्केबाज डिंको सिंह दिल्ली स्थित इंस्टिट्यूट ऑफ लीवर ऐंड बिलिअरी साइंसेस (ILBS) हॉस्पिटल में भर्ती हैं। वह यहाँ कैंसर के टेस्ट के लिए भर्ती किये गये हैं। मणिपुर के 42 वर्षीय डिंको सिंह ने साल 2017 में पहले ही कैंसर को मात दी थी। अपने कैंसर के इलाज में उन्होंने पहले ही अपना घर बेच दिया था, जिसके बाद इस समय उनकी आर्थिक स्थिति काफी कमजोर है। आपको बता दें साल 1998 में बैंकॉक में खेले गये एशियाई खेलों में उन्होंने स्वर्ण पदक जीता था।

अपने इलाज को लेकर पूर्व मुक्केबाज डिंकगो सिंह ने टाइम्स ऑफ इंडिया से कहा, “मुझे पीलिया हुआ था, जिसके बाद यहां ईलाज के लिए आना पड़ा। अब तक टेस्टों में कुछ भी संदिग्ध नहीं दिखा है, लेकिन डॉक्टर कोई भी मौका नहीं लेना चाहते हैं। मंगलवार को, वे अन्य बायोप्सी, एंडोस्कोपी और अल्ट्रासाउंड आयोजित करेंगे ताकि यह पता लगाया जा सके कि कोई दिक्कत तो नहीं है। लगता है, मैं यहां लंबे समय के लिए हूं।”

उन्होंने आगे बताया, “स्पॉर्ट्स अथ्यॉरिटी ऑफ इंडिया (SAI) के एसएजी के क्षेत्रीय प्रबंधक (जहां वह सीनियर कोच के रूप में नियुक्त हैं) की ओर से 50 हजार रुपये उपचार के लिए अग्रिम राशि मिली थी। इसमें से हॉस्पिटल में ऐडमिशन फीस के रूप में 25 हजार रुपये जमा कराना पड़ा। मेरे आने में भी कुछ पैसे खर्च हुए। मुझे नहीं पता यहां कितना समय तक रुकना होगा। 28 जनवरी से अब तक डेढ़ लाख रुपये के आस-पास खर्च हो चुके हैं।”

मणिपुरी मुक्केबाज ने आगे कहा, “अब तक जो भी खर्च हुए हैं वह हमने अपने पास से खर्च किए हैं। रूम का किराया 3 हजार रुपये प्रतिदिन है। मैं कोई शिकायत नहीं कर रहा हूं, लेकिन अगर यह साई की ओर से कैशलेस हो जाता तो बड़ी मदद होती। पैसा बैंक से सीधे हॉस्पिटल को मिलता और मैं ट्रीटमेंट पर ध्यान लगाता।”