शनिवार, दिसम्बर 5, 2020
होम ताज़ा ख़बर एशियाई बॉक्सिंग क्वालीफायर प्रतियोगिता मार्च में हुई शिफ्ट

एशियाई बॉक्सिंग क्वालीफायर प्रतियोगिता मार्च में हुई शिफ्ट

बॉक्सिंग टास्क फोर्स (बीटीएफ) और चाइनीज ओलंपिक कमेटी (सीओसी) के संयुक्त फैसले के बाद अब एशियाई बॉक्सिंग क्वालीफायर को मार्च में शिफ्ट कर दिया गया है। इससे पहले यह प्रतियोगिता 3 फरवरी से 14 फरवरी तक चीन के वुहान में खेले जाने तय थे। वुहान में कोरोना वायरस के प्रकोप के कारण यह प्रतियोगिता यहाँ आयोजित नहीं की जायेगी।

क्वालिफाइंग इवेंट के आयोजकों ने इस संबंध में बताया, “बीटीएफ और सीओसी ने संयुक्त रूप से एशियाई/ओसिनिया टोक्यो 2020 मुक्केबाजी क्वालीफाइंग इवेंट को रद्द करने का फैसला किया, जो 3-14 फरवरी तक चीन के शहर में होने वाला था।” बॉक्सिंग टास्क फ़ोर्स चीन के बाहर वैकल्पिक स्थानों की खोज कर रहा है। जब इस प्रतियोगिता की नई मेजबानी के बारे में फैसला लिया जायेगा तब इसके बारे में राष्ट्रीय ओलंपिक समितियों, राष्ट्रीय महासंघों और अधिकारियों को सूचित किया जाएगा।

भारत एशियाई क्वालिफाइंग की मेजबानी करने की दौड़ में सबसे आगे है। भारतीय मुक्केबाजी महासंघ (बीएफआई) ने बॉक्सिंग टास्क फ़ोर्स के चेयरमैन मोरिनरी वातनाबे को इस संबंध में मंगलवार को पत्र भी लिखा था। पत्र में भारतीय मुक्केबाजी संघ के अध्यक्ष अजय सिंह ने कहा, “किसी भी कारण से एशियन ऐंड ओसनियन क्वॉलिफिकेशन-2020 इवेंट को किसी और देश में आयोजित किया जाएगा, तो भारत इसे अपनी मेजबानी में आयोजित करना चाहता है।”

भारतीय ओलंपिक संघ ने भारतीय मुक्केबाजी संघ के इस कदम को अपनी मंजूरी दे दी है। टोक्यो में इसी साल होने वाले ओलिंपिक गेम्स के बॉक्सिंग और महिला फुटबॉल क्वॉलिफाइंग टूर्नमेंट का आयोजन वुहान से बाहर कराया जाएगा। चीनी शहर वुहान इस समय कोनो वायरस के प्रकोप में है, इसी वजह से आयोजन समिति ने इन दोनों टूर्नामेंट्स का आयोजन चीन से बाहर कराने का फैसला किया है।