सोमवार, सितम्बर 28, 2020
होम ताज़ा ख़बर नई स्कोरिंग प्रणाली से भारतीय मुक्केबाजों को होगा फायदा : अमित पंघाल

नई स्कोरिंग प्रणाली से भारतीय मुक्केबाजों को होगा फायदा : अमित पंघाल

अगले साल जापान में होने वाले टोक्यो ओलंपिक में नई स्कोरिंग प्रणाली का इस्तेमाल होगा। इस प्रणाली में मुक्केबाजी के मुकाबले के दौरान वास्तविक समय में स्कोर चलता रहेगा, जिससे कोई भी मुक्केबाज वास्तविक समय में अपनी योजनाओं में बदलाव कर सकेगा। भारतीय मुक्केबाज अमित पंघाल ने इस प्रणाली का समर्थन किया है। उन्होंने इस प्रणाली को भारतीय दृष्टिकोण से अच्छा बताया है।

24 वर्षीय मुक्केबाज अमित पंघाल ने ‘टाइम्स ऑफ इंडिया’ को दिए बयान में कहा, “नया स्कोरिंग सिस्टम तकनीकी रूप से सक्षम मुक्केबाजों के लिए अच्छा है। अब हर मुक्केबाज को हर राउंड के बाद स्कोर पता चल जायेगा। अगर कोई मुक्केबाज मुकाबले में आगे या पीछे चल रहा होगा तो वह समय रहते अपनी योजना तैयार कर सकता है।”

इस साल एम सी मैरीकॉम विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में रेफरी के निर्णय से असंतुष्ट दिखी थी। इस संबंध में अमित ने कहा, “हाल ही में कुछ ऐसे निर्णय देखने को मिले हैं जिनमें भारतीय मुक्केबाज को महत्वपूर्ण मुकाबलों में विवादित निर्णय से हार का सामना करना पड़ा है। मुझे लगता है कि यह भारतीय मुक्केबाजों के दृष्टिकोण से अच्छा निर्णय है। जब वास्तविक समय में स्कोरिंग हुआ करती थी तब हमारे मुक्केबाज अंतरराष्ट्रीय स्तर पर वास्तव में अच्छा कर रहे थे।”

इसके अलावा अंतरराष्ट्रीय ओलंपिक कमेटी ने यह स्पष्ट किया है कि पिछले रियो ओलंपिक के रेफरी और संबंधित अधिकारी आगामी टोक्यो ओलंपिक में शामिल नहीं होंगे। रियो खेलों से संबंधित सभी 36 रेफरी और जजों को आईबा ने निलंबित कर दिया है क्योंकि उन पर बॉक्सिंग मुकाबलों को फिक्स करने के आरोप लगे थे। इस संबंध में आईओसी ने हाल ही में एक बयान भी जारी किया था। निश्चित ही आईओसी के इस फैसले से मैच के निर्णय को लेकर बॉक्सिंग की खोई हुई विश्वसनीयता में इजाफा होगा।