सोमवार, सितम्बर 28, 2020
होम ताज़ा ख़बर AIBA वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप: मनीष कौषिक की शानदार जीत, आशीष कुमार को...

AIBA वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप: मनीष कौषिक की शानदार जीत, आशीष कुमार को मिली हार

वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप का छठे दिन मनीष कौषिक ने भी प्री क्वार्टरफ़ाइनल में जगह बना ली है। जबकि आशीष कुमार को हार का सामना करना पड़ा। शनिवार भारत के लिए मिला जुला रहा, तीन भारतीय मुक्केबाज़ों का वर्ल्ड बॉक्सिंग में मुक़ाबला था, जिसमें दो में भारत को जीत मिली तो एक में हार का सामना करना पड़ा।

दिन में खेले गए मुक़ाबले में भारत की सबसे बड़ी उम्मीद अमित पंघल ने चाइनीस तायपेई के मुक्केबाज़ तू पो वेई को 5 :0 से शिकस्त देकर प्री क्वार्टर में जगह बनाई थी।

अमित पंघल ने एकतरफ़ा मुक़ाबले में चाइनीज़ ताइपे के मुक्केबाज़ को दी थी मात

इसके बाद शाम में भारत के मुक्केबाज़ मनीष कौषिक ने एकतरफ़ा मुक़ाबले में नीदरलैंड्स के एनरिको लकरूज़ को 5-0 से शिकस्त दी। मनीष ने ये मुक़ाबला 29-28, 30-27, 29-28, 30-27 और 30-27 से अपने नाम किया।

इस जीत के बाद मनीष भी प्री क्वार्टरफ़ाइनल में पहुंच गए हैं, हालांकि शनिवार के आख़िरी मुक़ाबले में भारत को हार का सामना करना पड़ा। जब हिमाचल प्रदेश के मुक्केबाज़ आशीष कुमार को चाइना के मुक्केबाज़ तंगलातिहान तुहेतारबिके ने 2-3 से शिकस्त दे दी।

भारत की वर्ल्ड बॉक्सिंग चैंपियनशिप में ये पहली हार है, इससे पहले भारत के सभी मुक्केबाज़ों ने अपने अपने मुक़ाबले जीते थे या फिर उन्हें पहले दौर में बाई मिला था।

रविवार को भारतीय चुनौती:

रविवार को भारत के तीन मुक्केबाज़ों की परीक्षा होगी, पहले मैच में जहां मुक्केबाज़ कविंदर सिंह बिश्त का मुक़ाबला चाइना के चेन ज़िहाक़ से होगा। कविंदर इस प्रतियोगिता में पांचवीं सीडेड हैं, तो दूसरे मैच में रविवार को ही भारत के बृजेश यादव की टक्कर तुर्की के बेरम मलकन से होगी। जबकि एक और मुक़ाबले में सनजीत का सामना स्कॉटलैंड के स्कॉट फ़ॉरेस्ट के ख़िलाफ़ होगा।