गुरूवार, सितम्बर 24, 2020
होम ताज़ा ख़बर FIBA विमेंस एशिया कप में फ़िलिपीन्स से हार के साथ ही भारतीय...

FIBA विमेंस एशिया कप में फ़िलिपीन्स से हार के साथ ही भारतीय महिला टीम का टोक्यो ओलंपिक का सपना भी टूट गया

बेंगलुरु के कांतीरवा इनडोर स्टेडियम में चल रही FIBA विमेंस एशिया कप में भारत को 7वें स्थान के प्ले-ऑफ़्स मुक़ाबले में शुक्रवार को फ़िलिपीन्स के हाथों 78-92 से हार झेलनी पड़ी। इस हार के साथ ही भारत का टोक्यो ओलंपिक के क्वालिफ़ाइंग टूर्नामेंट में खेलने का सपना भी अधूरा रह गया, क्योंकि इस हार ने भारत से डीविज़न A का दर्जा भी छीन लिया है। भारत को अगर डीविज़न में बने रहना था तो हर हाल में फ़िलिपीन्स पर जीत ज़रूरी थी।

FIBA ने भारतीय बास्केट बॉल टीम को ओलंपिक क्वालिफ़ायर में किया शामिल

इससे पहले भारत को जापान, कोरिया और चाइनीज़ ताइपे के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। उम्मीद थी कि अपने से कम रैंकिंग वाली फ़िलिपीन्स के ख़िलाफ़ भारतीय महिला टीम को जीत मिल जाएगी लेकिन ऐसा हो न सका। फ़िलिपीन्स शुरू से ही भारत पर अपना शिकंजा कस चुकी थी, और टीम इंडिया के लिए फ़िलिपीन्स की चुनौती भारी पड़ रही थी।

भारत की ओर से शिरीन लिमाए ने सबसे ज़्यादा 23 अंक हासिल किए

हालांकि भारत ने शुरुआती बढ़त गंवाने के बाद मैच में वापसी की भरपूर कोशिश की थी, और तीसरे क्वार्टर तक तो बढ़त को सिर्फ़ एक अंक तक ला दिया था। लेकिन इसके बाद फ़िलिपीन्स की टीम ने धमाकेदार अंदाज़ में खेलते हुए भारत से बेहद ज़रूरी जीत छीन ली। भारत की ओर से शिरीन लिमाए ने सबसे ज़्यादा 23 प्वाइंट्स लिए लेकिन वह भी टीम को जीत न दिला पाईं।

भारतीय महिला टीम की दिग्गज पूनम रानी मलिक का EXCLUSIVE इंटरव्यू

”ये साफ़ दिख रहा था कि हम मानसिक तौर पर कमज़ोर थे, साथ ही साथ ज़रूरी आक्रमण भी नहीं कर पा रहे थे। जैसे ही हम मैच में एक बार पीछे हुए, ऐसा लगा जैसे हमने हिम्मत छोड़ दी और ध्यान केंद्रित नहीं कर पाए।” : शिरीन लिमाए, भारतीय बास्केट बॉल खिलाड़ी

हालांकि इस हार से भी भारतीय टीम को कई सबक़ मिले हैं, इससे ये साफ़ हुआ है कि टीम इंडिया टॉप देशों के सामने क्यों पीछे है। भारत खेल के सभी विभागों में अंतर्राष्ट्रीय स्तर की टॉप टीमों के सामने बेहद कमज़ोर दिखा और अब ज़रूरत है इन कमियों को सुधारते हुए मज़बूत टीम बनने की।

ये भी बताते चलें कि ऑस्ट्रेलिया और कोरिया ने इस चैंपियनशिप के सेमीफ़ाइनल में जगह बना ली है।