मंगलवार, अक्टूबर 20, 2020
होम खिलाड़ी की ज़ुबानी भारतीय महिला बास्केट बॉल की स्टार खिलाड़ी शिरीन लिमये के साथ EXCLUSIVE...

भारतीय महिला बास्केट बॉल की स्टार खिलाड़ी शिरीन लिमये के साथ EXCLUSIVE बातचीत

भारत में इन दिनों बास्केट बॉल की चर्चा ज़ोरों पर है, वजह साफ़ है कि पहली बार भारत को NBA मैचों की मेज़बानी का मौक़ा मिला, जिससे बास्केट बॉल के प्रेमियों से लेकर बास्केट बॉल खिलाड़ियों तक को उत्साहित कर दिया है। इससे पहले बेंगलुरु में हुई FIBA एशियन विमेंस चैंपियनशिप में भी भारतीय बास्केट बॉल टीम ने ख़ूब सुर्ख़ियां बटोरीं थी, जब टीम इंडिया को अपने सभी मैचों में हार का सामना करना पड़ा था और टीम डीविज़न A से वापस डीविज़न B में चली गई थी। लेकिन फिर अचानक FIBA के एक फ़ैसले ने सभी को ख़ुश कर दिया जब टीम इंडिया को टोक्यो ओलंपिक प्री-क्वालिफ़ायर्स के लिए एंट्री मिल गई थी।

जब टीम इंडिया को FIBA ने दिया था सबसे बड़ा तोहफ़ा

भारत को भले ही सभी मैचों में हार मिली हो लेकिन टीम इंडिया की स्टार खिलाड़ी ने एक बार फिर अपने प्रदर्शन से सभी को प्रभावित किया, शिरीन लिमये, 24 वर्षीय भारत की ये बास्केट बॉल खिलाड़ी लगातार भारत को बास्केट बॉल में एशिया का बेस्ट बनाने में जी जान से मेहनत कर रही हैं। शिरीन बास्केट बॉल परिवार से ही आती हैं, शिरीन की मां सुवर्ना लिमये भी बास्केट बॉल खिलाड़ी रह चुकी हैं। बास्केट बॉल से लेकर स्नूकर, नेट बॉल और रॉलर स्केटिंग जैसे खेल का शौक़ रखने वाली और रणवीर सिंह की फ़ैन शिरीन लिमये से द ब्रिज हिन्दी के कंटेंट हेड सैयद हुसैन ने NBA, विमेंस बास्केट बॉल और उनकी यादों से लेकर भविष्य तक के बारे में बात की। शिरीन ने हर सवाल का जवाब बेहतरीन अंदाज़ में देते हुए कहा, ”मेरा लक्ष्य है कि मैं विदेशी लीग में भी खेलूं और बास्केट बॉल में भारत को एशिया में बेस्ट बनता हुआ देखूं।”

शिरीन लिमये, भारतीय बास्केट बॉल खिलाड़ी (सौजन्य: शिरीन का इंस्टाग्राम अकाउंट)

सवाल: शिरीन विमेंस एशियन चैंपियनशिप में सभी मैचों में हार के बाद जब अचानक से ख़बर आई कि FIBA ने टीम इंडिया को तोहफ़ा दिया है, तो आपकी क्या प्रतिक्रिया थी ?

जब हम विमेंस एशियन चैंपियनशिप में हार गए थे, तो ये हमारे लिए बेहद निराशाजनक था और लग रहा था कि सब कुछ ख़त्म हो गया। लेकिन तभी हमें पता चला कि FIBA ने हमें ओलंपिक प्री-क्वालिफ़ायर्स के लिए एक मौक़ा दे दिया है, जो हमारे लिए बेहद शानदार ख़बर थी। मुझे लगता है कि ऊपर वाले ने हमारी उस ग़लती से सबक़ लेने के लिए ये एक रास्ता बनाया है जिसके हम हक़दार भी थे।

सवाल: भारत को पहली बार NBA की मेज़बानी का मौक़ा मिला, कैसे देखती हैं आप इसे, और इसमें आपके पसंदीदा खिलाड़ी कौन हैं ?

एनबीए ने जिस तरह से पहली भारत को मेज़बानी का मौक़ा दिया है, वह शानदार है इससे ज़ाहिर तौर पर बास्केटबॉल में भारत को मदद मिलेगी और इसका विस्तार होगा। मानू गिनोब्ली और स्टीव नैश में मेरे पसंदीदा एनबीए खिलाड़ी हैं, साथ ही साथ मैं स्टीफेन करी का शूट करना और ड्रेमंड ग्रीन की आक्रामकता की क़ायल हूं।

सवाल: आप आने वाले सालों में अपना और भारतीय बास्केट बॉल का भविष्य कैसा देख रही हैं ?

मैं अपने खेल को ख़ूब एन्जॉय करती हूं और मेरा लक्ष्य है कि मैं भारत को एशिया की सबसे बेहतरीन बास्केटबॉल टीम बनाऊं, और मुझे यक़ीन है कि ये लक्ष्य जल्द ही पूरा होगा। साथ ही साथ मैं विदेशों में होने वाली लीग में खेलने की इच्छा रखती हूं और उसके लिए ख़ुद को तैयार भी कर रही हूं।

अपनी मां सुवर्ना लिमये के साथ शिरीन लिमये (सौजन्य: शिरीन का इंस्टाग्राम का अकाउंट)

EXCLUSIVE: ड्राइवर के बेटे से नवीन एक्सप्रेस बनने की कहानी, नवीन कुमार की ज़ुबानी

सवाल: आपको कई खेलों में शौक़ है लेकिन आपने बास्केट बॉल को ही चुना, क्या अपनी मां की वजह से आपने ऐसा किया ?

जी बिल्कुल, 5 साल की उम्र से ही मैंने बास्केटबॉल खेलना शुरू कर दिया था, और ये मेरी मां की वजह से ही हुआ था, मेरे परिवार से ही मुझे बास्केटबॉल के लिए प्रेरणा मिली। अगर मैं बास्केट बॉल खिलाड़ी नहीं होती तो मैं स्नूकर में अपना करियर बनाती, क्योंकि मुझे स्नूकर खेलना भी बहत पसंद है।

सवाल: आप अपनी मां के साथ भी बास्केट बॉल टीम में एक साथ खेल चुकी हैं, उस अनुभव के बारे में कुछ बताइए ?

मां के साथ खेलते हुए बहुत शानदार अनुभव था, हालांकि हम दो मैच से ज़्यादा साथ में नहीं खेल पाए लेकिन फिर भी ये बेहतरीन था और मेरे लिए गर्व की बात थी।

सवाल: पहले और अब में बास्केट बॉल के खेल में इस देश में कितना फ़र्क आ गया है ?

जब मां खेला करती थीं और अब, भारत में इतने सालों में बास्केटबॉल का ये खेल पूरी तरह से बदल गया है। उन दिनों में शायद ही कोई अंतर्राष्ट्रीय टूर्नामेंट्स में जाया करता था, उस वक़्त उतने इनडो कोर्ट भी नहीं थे, जितने अब हो गए हैं।

शिरीन लिमये का परिवार (सौजन्य: शिरीन का इंस्टाग्राम अकाउंट)

प्रो कबड्डी इतिहास में ये 4 रिकॉर्ड बनाते हैं परदीप नरवाल को सबसे अलग और सबसे बड़ा

सवाल: फ़िल्मों का शौक़ भी है आपको ? कौन है आपका पसंदीदा एक्टर या एक्ट्रेस?

बॉलीवुड में मुझे रणवीर सिंह बहुत पसंद हैं, क्योंकि उनकी एनर्जी स्क्रीन पर आग लगा देती है। हॉलीवुड में मुझे मेरील स्ट्रीप पसंद हैं।

सवाल: ख़ाली समय वैसे तो मुश्किल से आपको मिलता होगा, लेकिन जब मिलता है तो आप क्या करती हैं?

अगर मैं बास्केट बॉल कोर्ट पर नहीं होती हूं तो फिर मेरा समय घर में ही बीतता है, और तब मैं अपने पप्पी के साथ ख़ूब समय बिताती हूं।