Begin typing your search above and press return to search.

बैडमिंटन

कल से शुरू होगा थॉमस और उबेर कप, श्रीकांत और सिंधु पर सभी निगाहें

थॉमस कप में अब तक पुरुष टीम कोई पदक नहीं जीत सकी जबकि उबेर कप में महिला टीम 2014 और 2016 में कांस्य पदक जीत चुकी है

Thomas & Uber Cup 2022
X
By

Amit Rajput

Updated: 2022-05-07T17:51:28+05:30

कल यानी रविवार से बैडमिंटन का प्रतिष्ठित टूर्नामेंट थॉमस और उबेर कप शुरू होने जा रहा है। 8 मई से शुरू हो रहे इस टूर्नामेंट का आयोजन थाईलैंड में होगा। आपको बता दे कि थॉमस कप को विश्व पुरुष बैडमिंटन चैंपियनशिप भी कहा जाता है जबकि उबेर कप महिला टीम बैडमिंटन चैंपियनशिप के नाम से मशहूर है। थॉमस कप में अब तक पुरुष टीम कोई पदक नहीं जीत सकी जबकि उबेर कप में महिला टीम 2014 और 2016 में सेमी फाइनल में पहुंच कर देश के लिए कांस्य पदक जीत चुकी है।

टूर्नामेंट में महिला और पुरुष वर्ग की कुल 16-16 टीमें भाग ले रही हैं। टीमों को 4-4 के ग्रुप में बांटा गया है। ग्रुप स्टेज के बाद हर ग्रुप से 2-2 टॉप टीमें क्वार्टरफाइनल का हिस्सा बनेंगी। जिसके साथ ही नॉकआउट दौर शुरु होगा। 12 मई को क्वार्टरफाइनल मुकाबले खेले जाएंगे जिसके बाद 13 मई को सेमीफाइनल और 15 मई को फाइनल मुकाबले होंगे।

पुरुष टीम का नेतृत्व करेंगे श्रीकांत

अब तक इस टूर्नामेंट में भारतीय पुरुष टीम कोई पदक नहीं जीत पायी है लेकिन इस बार भारतीय पुरुष टीम पदक के सूखे को ख़त्म करना चाहेगी। इस बार भारत देश की पुरुष टीम का नेतृत्व देश के दिग्गज बैडमिंटन खिलाड़ी किदाम्बी श्रीकांत करेंगे। जबकि उनके साथ पुरुष टीम में 9वें नंबर के खिलाडी लक्ष्य सेन और 23 वें नंबर के एच एस प्रयण भी देश की और से चुनौती पेश करेंगे।

वही युगल टीम में सात्विक साईराज रेड्डी और चिराग शेट्टी, एम आर अर्जुन और ध्रुव कपिला, कृष्णा प्रसाद गारागा और विष्णुवर्धन गोड़ की जोड़ी रहेगी। भारतीय पुरुष टीम को ग्रुप सी में रखा गया है। इस ग्रुप में चीनी ताइपे, जर्मनी और कनाडा भी शामिल हैं। पुरुष टीम थॉमस कप में 8 मई को जर्मनी, 9 मई को कनाडा और 11 मई को चीनी ताइपे का सामना करेगी।

महिला टीम की कमान सिंधु पर

वही अगर महिला टीम की बात करे तो महिला टीम में दुनिया के सातवे नंबर की खिलाडी पीवी सिंधु से देश को पदक की उम्मीद होगी। उनके अलावा आकर्षि कश्यप और उन्नति हुड्डा जैसे अनुभवहीन खिलाड़ी हैं। महिला टीम में युगल में एन सिक्की रेड्डी और अश्विनी पोनप्पा की अनुभवी टीम नहीं है और प्रतिभाशाली गायत्री गोपीचंद को नाम वापिस लेना पड़ा।

सिक्की और गायत्री दोनों चोटिल हैं। उनकी गैर मौजूदगी में तनीषा क्रास्टो, श्रुति मिश्रा, सिमरन सिंघी, रितिका ठाकेर और त्रिसा जौली पर जिम्मेदारी होगी। वही भारतीय महिला टीम ग्रुप डी में रखी गई है। टीम के साथ दक्षिण कोरिया, कनाडा और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देश हैं। ऐसे में भारतीय फैंस महिला टीम से भी क्वार्टरफाइनल में पहुंचने की उम्मीद कर सकते हैं। महिला टीम उबर कप में 8 मई को कनाडा, 10 मई को अमेरिका और 11 मई को दक्षिण कोरिया से भिड़ेगी।

Next Story
Share it