Begin typing your search above and press return to search.

बैडमिंटन

सिंगापुर ओपन: साइना नेहवाल ने दुनिया की नौवीं रैंकिंग खिलाड़ी को हराया, 15 महीने बाद क्वार्टर फाइनल में

भारतीय स्टार का अगला मुकाबला अब क्वार्टर फाइनल मुकाबले में जापान की आया ओहोरी के साथ होना है

Saina Nehwal
X

साइना नेहवाल 

By

Bikash Chand Katoch

Updated: 2022-07-14T20:29:38+05:30

देश की स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी साइना नेहवाल ने दुनिया की नौवीं रैंकिंग प्राप्त चीनी खिलाड़ी बिंग जियाओ को प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबले में मात देते हुए सिंगापुर ओपन सुपर 500 बैडमिंटन टूर्नामेंट के क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया है। नेहवाल ने पहले दौर को 21-19 से अपने नाम किया। भारतीय स्टार ने तीसरे दौर में फिर वापसी करते हुए कड़ा मुकाबला खेला और नौवीं रैंकिंग प्राप्त खिलाड़ी को 21-17 से हराते हुए क्वार्टर फाइनल में प्रवेश कर लिया। नेहवाल करीब 15 महीने बाद क्वार्टर फाइनल में पहुंची हैं।

बता दें बिंग जियाओ मौजूदा समय में जहां दुनिया की नौवें नंबर की महिला शटलर हैं। वहीं नेहवाल मौजूदा समय में विश्व महिला एकल रैंकिंग में 24वें नंबर की खिलाड़ी हैं। ऐसे में जियाओ के खिलाफ जीत हासिल करना नेहवाल के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। भारतीय स्टार का अगला मुकाबला अब क्वार्टर फाइनल मुकाबले में जापान की आया ओहोरी के साथ होना है। ओहोरी मौजूदा समय में वर्ल्ड रैंकिंग में 30वें स्थान पर स्थित हैं।

हैदराबाद की रहने वाली 32 वर्षीय इस खिलाड़ी को लंबे समय तक चोटों का सामना करना पड़ा है। इस कारण उनका फॉर्म भी खराब हो गया था। चोट के कारण उन्हें अप्रैल में राष्ट्रमंडल खेलों के ट्रायल से भी दूर रहना पड़ा था। पिछले तीन सालों में साइना का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 2021 में ओरलेंस मास्टर्स सुपर 100 टूर्नामेंट में था। तब वह सेमीफाइनल में पहुंचने में सफल रही थीं। 2020 में साइना मलेशिया मास्टर्स और बार्सिलोना स्पेन मास्टर्स के क्वार्टरफाइनल में पहुंची थीं।

भारत की दो बार की ओलंपिक पदक विजेता शटलर पीवी सिंधु ने गुरुवार को प्री-क्वार्टर फाइनल में तीसरी वरीयता प्राप्त वियतनाम की वर्ल्ड नंबर-59 थुई लिन गुयेन को हराया। सिंधु ने मुश्किल मैच में तीन गेम तक चले मुकाबले में 19-21, 21-19, 21-18 से हराया। वहीं, एचएस प्रणय भी अंतिम आठ में जगह बनाने में कामयाब रहे।

वहीं, पुरुषों में सिंगल्स में वर्ल्ड नंबर-19 प्रणय ने वर्ल्ड नंबर चार और तीसरी वरीयता प्राप्त चीनी ताइपे के चोऊ तियेन चेन को तीन गेम तक चले कड़े मुकाबले में 14-21, 22-20, 21-18 से हरा दिया। यह मुकाबले एक घंटे और नौ मिनट तक चला। यह प्रणय की चोऊ तियेन पर पिछले तीन हफ्तों में दूसरी जीत रही। क्वार्टर फाइनल में 29 साल के प्रणय का सामना जापान के कोदई नाराओका से होगा।

Next Story
Share it