Begin typing your search above and press return to search.

बैडमिंटन

एच एस प्रणय ताजा बैडमिंटन विश्व रैंकिंग में 16वें नंबर पर पहुंचे

प्रणय ने विश्व चैम्पियनशिप और जापान ओपन सुपर 750 क्वार्टरफाइनल में जगह बनायी थी

H S Prannoy Badminton
X

 एच एस प्रणय

By

Bikash Chand Katoch

Published: 13 Sep 2022 3:20 PM GMT

भारत के स्टार बैडमिंटन खिलाड़ी एच एस प्रणय अपने शानदार प्रदर्शन के कारण मंगलवार को जारी ताजा बीडब्ल्यूएफ विश्व रैंकिंग में दो पायदान के फायदे से 16वें स्थान पर पहुंच गये। प्रणय ने विश्व चैम्पियनशिप और जापान ओपन सुपर 750 क्वार्टरफाइनल में जगह बनायी और 33 टूर्नामेंट खेलने के बाद उनके 64,330 अंक हो गये हैं।

तीस वर्षीय भारतीय हाल में ही 'रेस टू ग्वांगझू' रैंकिंग में पुरूष एकल में शीर्ष खिलाड़ी बने थे जिससे सत्र के अंतिम बीडब्ल्यूएफ विश्व टूर फाइनल के लिये क्वालीफायर का फैसला होता है। साथी भारतीय किदाम्बी श्रीकांत भी दो पायदान के फायदे से 12वें स्थान पर पहुंच गये हैं जबकि लक्ष्य सेन दुनिया के नौंवे नंबर से भारतीय पुरूष खिलाड़ियों में सर्वश्रेष्ठ स्थान पर बरकरार हैं।

चोट के कारण विश्व चैम्पियनशिप और जापान ओपन में नहीं खेलने वाली पीवी सिंधु को भी एक पायदान का लाभ मिला है जिससे वह सातवें स्थान पर पहुंच गयीं। लंदन ओलंपिक की कांस्य पदक विजेता साइना नेहवाल ने तीन पायदान के फायदे से शीर्ष 30 में अपना स्थान बरक़रार रखा है।

पुरूष युगल में चिराग शेट्टी और सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी विश्व रैंकिंग में आठवें स्थान पर कायम हैं जिन्होंने राष्ट्रमंडल खेलों में अपना पहला स्वर्ण और विश्व चैम्पियनशिप में पहला कांस्य पदक जीता था। अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी एक पायदान के नुकसान से महिला युगल रैंकिंग में 28वें स्थान पर खिसक गयी हैं।

तनीषा क्रास्टो और ईशान भटनागर की मिश्रित युगल जोड़ी ने दो पायदान चढ़कर अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ 33वीं रैंकिंग हासिल की।

नवीनतम वीडियो
Next Story
Share it