Begin typing your search above and press return to search.

बैडमिंटन

फिलीपींस में मंगलवार से शुरू होगी एशियाई बैडमिंटन चैंपियनशिप, सिंधु और लक्ष्य पर सबकी निगाहें

टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा उम्मीदें भारत को दो बार की ओलंपिक मेडलिस्ट और विश्व चैम्पियन पीवी सिंधु से होगी

PV Sindhu
X

पीवी सिंधु

By

Amit Rajput

Updated: 2022-04-26T00:03:06+05:30

मंगलवार से फिलीपींस के मनीला में शुरू हो रही एशियाई बैडमिंटन चैंपियनशिप में की भारतीय खिलाड़ी अपना जलवा बिखेरगे। इस चैंपियनशिप में सबकी निगाहें दो बार की ओलंपिक मेडलिस्ट पीवी सिंधु और विश्व चैंपियनशिप के कांस्य पदक विजेता लक्ष्य सेन पर होगी। दोनों खिलाड़ियों से देश को पदक की उम्मीदें होगी। वहीं टूर्नामेंट के शुरू होने के पहले भारत के एच एस प्रणय ने चोट के चलते टूर्नामेंट से अपना नाम वापस ले लिया है। जिसके कारण भारतीय फैन्स को टूर्नामेंट शुरू होने से पहले थोड़ा झटका लगा।

युवा लक्ष्य के पास मौका

यह टूर्नामेंट कोरोना के कारण दो साल बाद आयोजित हो रहा है। इस साल भारत के अनुभवी खिलाडी एच एस प्रणय के बाहर होने से भारतीयों को झटका जरुर लगा है, लेकिन प्रणय के बाहर होने 20 वर्षीय लक्ष्य सेन के पास एक अच्छा मौका है। लक्ष्य ने इंडिया ओपन सुपर 500 खिताब जीता जबकि जर्मन ओपन और ऑल इंग्लैंड चैंपियनशिप में फाइनल तक पहुंचे। अल्मोड़ा के रहने वाले लक्ष्य ने एशियाई जूनियर चैंपियनशिप में भी अच्छा प्रदर्शन किया था। जहां उन्होंने 2018 और 2016 एशियाई जूनियर चैंपियनशिप में क्रमश: स्वर्ण और कांस्य पदक हासिल किया था। उनका सामना पहले दौर में चीन के लि शि फेंग से होगा।

सिंधु सानिया पर सबकी नजरें

टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा उम्मीदें भारत को दो बार की ओलंपिक मेडलिस्ट और विश्व चैम्पियन पीवी सिंधु से होगी। सिंधु ने 2014 में गिमचियोन में कांस्य पदक जीता था। वह सैयद मोदी इंटरनेशनल और स्विस ओपन खिताब जीतकर यहां पहुंची है। टूर्नामेंट के पहले दौर में उनका सामना चीनी ताइपै की पाइ यू पो से होगा वहीं क्वार्टर फाइनल में पहुंचने पर उनकी टक्कर चीन की हि बिंग जियाओ से हो सकती है। टूर्नामेंट में सिंधु के अलावा दिग्गज सानिया नेहवाल पर भी सबकी निगाहें होगी। साइना नेहवाल का सामना पहले दौर में कोरिया की सिम युजिन से होगा। साइना यहां तीन पदक जीत चुकी हैं और चोटों से उबरने के बाद वापसी की राह पर हैं।

किदांबी से पदक की उम्मीदें

वही पुरूष वर्ग में वर्ल्ड चैंपियनशिप के सिल्वर मेडलिस्ट किदाम्बी श्रीकांत भी अच्छे फार्म में चल रहे हैं। वह 2016 और 2020 में एशिया चैंपियनशिप का ब्रॉन्ज जीत चुके हैं लेकिन व्यक्तिगत पदक अपने नाम नहीं कर सके। उनका सामना पहले राउंड में मलेशिया के एंग जे योंग से होगा। ओलंपियन बी साई प्रणीत पहले दौर में चौथी वरीयता प्राप्त जोनाथन क्रिस्टी से खेलेंगे।

पुरुष युगल में दुनिया की सातवीं नंबर की जोड़ी सात्विक साइराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी का सामना थाईलैंड के एपिलुक जी और नाचानोन तुलामोक से होगा। एम आर अर्जुन और ध्रुव कपिला का सामना चौथी वरीयता प्राप्त इंडोनेशिया के फजर अल्फियान और मोहम्मद रियान से होगा।


नवीनतम वीडियो
Next Story
Share it