बुधवार, अक्टूबर 28, 2020
होम ताज़ा ख़बर चिराग शेट्टी-सात्विकसाईराज की जोड़ी मोस्ट इम्प्रूवड प्लेयर ऑफ द ईयर के लिए...

चिराग शेट्टी-सात्विकसाईराज की जोड़ी मोस्ट इम्प्रूवड प्लेयर ऑफ द ईयर के लिए नामित


भारत की शीर्ष युगल जोड़ी सात्विकसाईराज रंकीरेड्डी और चिराग शेट्टी की जोड़ी मोस्ट इम्प्रूवड प्लेयर ऑफ द ईयर के लिए नामित हुई है। दिलचस्प बात यह है कि पिछले साल भी यह युगल जोड़ी इस पुरस्कार के लिए नामित हुई थी लेकिन इस पुरुस्कार को जापान की मायु मात्सुमोतो और वकाना नगहरा की जोड़ी ने अपने नाम किया था।

पिछले साल युवा भारतीय जोड़ी ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अपनी छाप छोड़नी शुरू की। लेकिन इस साल उन्होंने अपने खेल के स्तर में सुधार किया। थाईलैंड ओपन सुपर 500 उन्होंने अपना पहला बड़ा खिताब जीता। इसके बाद फ्रेंच ओपन सुपर 750 में वह उपविजेता रहे जबकि चाइना ओपन सुपर 750 के सेमीफाइनल में उन्होंने अपनी जगह बनाई।

सात्विक और चिराग की जोड़ी ने इस साल 16वीं विश्व रैंकिंग के साथ शुरुआत की थी और नवंबर में अपनी सर्वश्रेष्ठ सातवीं रैंक भी हासिल की, लेकिन उनकी मौजूदा रैंकिंग 13 है। इस पुरस्कार के लिए अन्य नामित खिलाड़ी कनाडा की महिला एकल खिलाड़ी मिशेल ली, कोरिया की किम सो योंग और कोंग ही योंग की महिला युगल जोड़ी और प्रवीण जॉर्डन तथा मेलाती देइवा ओकतावियांती की इंडोनेशिया की मिश्रित युगल जोड़ी शामिल है। ये प्रतिष्ठित पुरस्कार छह वर्गों में खिलाड़ियों और जोड़ियों को दिए जाते हैं, जिसमें दो पैरा बैडमिंटन वर्ग भी शामिल हैं।

पैरा बैडमिंटन के दिग्गज भारतीय खिलाड़ी प्रमोद भगत को ‘सर्वश्रेष्ठ पुरुष पैरा बैडमिंटन खिलाड़ी’ वर्ग में नामित किया गया है। उन्होंने इस साल 11 स्वर्ण, 3 रजत और 4 कांस्य पदक अपने नाम किये थे। दूसरी तरफ ओलंपिक रजत पदक विजेता पीवी सिंधू को सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी की सूची में नामांकन नहीं मिला क्योंकि वह इस साल वर्ल्ड चैंपियनशिप के अलावा कोई और प्रतियोगिता नहीं जीत पाई थी।