शुक्रवार, सितम्बर 25, 2020
होम ताज़ा ख़बर फ़्रेंच ओपन 2019: वर्ल्ड चैंपियन सिंधु और सायना का थम गया सफ़र,...

फ़्रेंच ओपन 2019: वर्ल्ड चैंपियन सिंधु और सायना का थम गया सफ़र, चिराग-सात्विक की जोड़ी सेमीफ़ाइनल में पहुंची

भारत के लिए शुक्रवार को पेरिस में चल रहे फ़्रेंच ओपन बैडमिंटन 2019 का सफ़र मिला जुला रहा। हिन्दुस्तान की सबसे बड़ी उम्मीद और मौजूदा वर्ल्ड चैंपियन पी वी सिंधु के साथ साथ सायना नेहवाल जहां क्वार्टर फ़ाइनल में हार गईं, वहीं चिराग शेट्टी और सात्विक साईराज रंगारेड्डी की जोड़ी ने सेमीफ़ाइनल में जगह बना ली।

शूटर्स दादियों पर बनी फ़िल्म सीधे ‘सांड की आंख़’ पर लगाती है निशाना

शुक्रवार को भारत का आग़ाज़ ही हार के साथ हुआ जब क्वार्टर फ़ाइनल में भारत की दिग्गज शटलर सायना नेहवाल को कोरिया की आन से यंग ने सीधे गेम में शिकस्त दे दी। हालांकि इस मैच में 8वीं वरीयता प्राप्त सायना और वर्ल्ड नंबर-16 आन से यंग की टक्कर बेहद कड़ी रही। पहला गेम जहां कोरियाई शटलर ने 22-20 से जीता तो दूसरे गेम में भी कहना मुश्किल था की जीत किसकी होगी, लेकिन 23-21 से यंग ने जीत हासिल करते हुए मुक़ाबला भी अपने नाम कर लिया। इन दोनों के बीच चला ये रोमांचक मुक़ाबला 49 मिनटों तक चला।

भारत की अगली चुनौती थी मेंस डबल्स में जहां सात्विक साईराज और चिराग शेट्टी के सामने थे डेनमार्क के किम अस्त्रुप और एंडर्स रसमसेन, इस जोड़ी को विश्व रैंकिंग में 8वां स्थान हासिल है। जबकि भारतीय जोड़ी 11वें नंबर पर है, लेकिन चिराग-सात्विक ने पहले ही गेम में धमाकेदार प्रदर्शन किया और मुक़ाबला 21-13 से अपने नाम कर लिया। हालांकि डेनमार्क की जोड़ी ने दूसरे गेम में वापसी की कोशिश ज़रूर कर रही थी, लेकिन आख़िरकार भारतीय जोड़ी ने 22-20 से गेम और मुक़ाबला अपने नाम कर लिया। इस जीत के साथ ही चिराग-सात्विक अब सेमीफ़ाइनल में पहुंच गए हैं, ये दूसरी बार है जब इस भारतीय जोड़ी ने इस टूर्नामेंट का सेमीफ़ाइनल टिकेट हासिल किया है। सेमीफ़ाइनल में भारतीय जोड़ी का सामना 5वीं वरीयता प्राप्त हिरोयूकी एंडो और यूता वातनबे के ख़िलाफ़ होगा।

शुक्रवार को भारत को सबसे तगड़ा झटका वर्ल्ड चैंपियन पी वी सिंधु के तौर पर लगा, जिन्हें क्वार्टरफ़ाइनल में वर्ल्ड नंबर-1 चाइनीज़ ताइपे की ताई ज़ू यींग से हार का सामना करना पड़ा। एक घंटे 15 मिनट तक चले इस मुक़ाबले में पहला गेम ताई ज़ू ने 21-16 से अपने नाम कर लिया था। लेकिन दूसरे गेम में सिंधु ने बेहतरीन वापसी करी और 26-24 से जीत दर्ज करते हुए मुक़ाबले को तीसरे और निर्णायक गेम तक ले गईं।

आख़िरी गेम में भी इन दो दिग्गजों के बीच कमाल की टक्कर देखने को मिल रही थी, लेकिन आख़िरकार ताई का अनुभव सिंधु पर भारी पड़ा और उन्हें 17-21 से हार का सामना करना पड़ा।