मंगलवार, सितम्बर 22, 2020
होम ताज़ा ख़बर फ़्रेंच ओपन 2019 : सात्विक साईराज और चिराग शेट्टी की भारतीय जोड़ी...

फ़्रेंच ओपन 2019 : सात्विक साईराज और चिराग शेट्टी की भारतीय जोड़ी ने रचा इतिहास, फ़ाइनल में धमाकेदार एंट्री

शनिवार रात पेरिस में चल रहे फ़्रेंच ओपन 2012 बैडमिंटन में भारत के लिए चिराग शेट्टी और सात्विक साईराज रंगारेड्डी की जोड़ी ने इतिहास रच दिया। इस भारतीय जोड़ी ने जापान की 5वीं वरीयता हासिल जोड़ी हिरोयूकी एंडो और यूता वातनबे को सेमीफ़ाइनल में शिकस्त देते हुए फ़ाइनल में जगह बना ली। ये पहला मौक़ा है जब किसी भारतीय पुरुष जोड़ी ने फ़्रेंच ओपन बैडमिंटन के फ़ाइनल में जगह बनाई हो। यानी दिवाली की एक रात पहले ही सात्विक और चिराग ने भारत की नई उम्मीदों का चिराग़ जला दिया है।

सात्विक और चिराग की जोड़ी ने सेमीफ़ाइनल मुक़ाबले की शुरुआत धमाकेदार अंदाज़ में की थी, और 5-2 की बढ़त बना ली थी। जिसे आगे बढ़ाते हुए 11वीं सीडेड भारतीय जोड़ी ने जापान के दोनों शटलरों को कोई मौक़ा नहीं दिया। सात्विक-चिराग ने पहला गेम 21-11 से अपने नाम किया, इस स्कोरलाइन से पता अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि कोर्ट पर किस क़दर भारतीय जोड़ी का दबदबा था।

इससे पहले सिंधु और सायना का सफ़र क्वार्टर फ़ाइनल में थम गया था

हालांकि दूसरे गेम में जापानी जोड़ी ने शानदार वापसी की और 3-0 की बढ़त के साथ अपने इरादे साफ़ कर दिए थे। एक वक़्त भारतीय जोड़ी 3-8 से पीछे हो गई थी, और लग रहा था कि जापान के दोनों शटलर मैच को तीसरे और निर्णायक गेम में ले जाएंगे। लेकिन चिराग-सात्विक की जोड़ी ने यहां से लगातार 6 प्वाइंट्स जीतते हुए एक बार फिर बढ़त बना ली थी और देखते ही देखते मैच प्वाइंट पर भी आ गए थे।

46 वर्षीय लिएंडर पेस पाकिस्तान दौरे पर होंगे भारत के प्लेइंग कप्तान !

लेकिन जापानी जोड़ी ने भी हिम्मत न हारने का जज़्बा दिखाते हुए 4 बार मैच प्वाइंट बचाया लेकिन आख़िरकार चिराग-सात्विक ने 25-23 से गेम और मुक़ाबला अपने नाम करते हुए देशवासियों को दिवाली की एक रात पहले ही बड़ा तोहफ़ा दे दिया।

ISL 2019: जानिए नार्थईस्ट और ओडिशा के बीच सांस रोक देने वाले मुक़ाबले में क्या हुआ ?

सात्विक और चिराग ने पिछले 8 में से 5 मुक़ाबले अपने से ऊपर रैंकिंग के खिलाड़ियों के ख़िलाफ़ जीते हैं, और अब अगर फ़ाइनल में ये भारतीय जोड़ी जीतने में नाकाम रहती है, तो भी चिराग और सात्विक पहली बार वर्ल्ड रैंकिंग में टॉप-10 में आ जाएंगे। फ़ाइनल में सात्विक साईराज रंगारेड्डी और चिराग शेट्टी के सामने दुनिया की नंबर-1 मेंस डबल जोड़ी की चुनौती होगी। ख़िताबी भिड़ंत में भारतीय जोड़ी का सामना इंडोनेशिया के मार्कस फ़र्नाल्डी और केविन संजया सुकामुलजो  के ख़िलाफ़ होगा।