शनिवार, जनवरी 16, 2021
होम ताज़ा ख़बर फ़्रेंच ओपन 2019 : सात्विक साईराज और चिराग शेट्टी की भारतीय जोड़ी...

फ़्रेंच ओपन 2019 : सात्विक साईराज और चिराग शेट्टी की भारतीय जोड़ी बड़ा रिकॉर्ड बनाने से चूकी, फ़ाइनल में वर्ल्ड नंबर-1 से हारकर भी रचा इतिहास

पेरिस में खेले गए फ़्रेंच ओपन 2019 बैडमिंटन के फ़ाइनल में भारतीय जोड़ी सात्विक साईराज रंगारेड्डी और चिराग शेट्टी को दुनिया की नंबर-1 मेंस डबल जोड़ी इंडोनेशिया के मार्कस फ़र्नाल्डी और केविन संजया सुकामुलजो से हार का सामना करना पड़ा। 35 मिनट चले मुक़ाबले में इंडोनेशियाई जोड़ी ने भारतीय जोड़ी को सीधे गेम्स में 21-18, 21-16 से शिकस्त दे दी।

हालांकि इस हार के बाद भी सात्विक-चिराग ने इतिहास रच दिया, 36 सालों में फ़्रेंच ओपन के मेंस डबल्स के फ़ाइनल में पहुंचने वाली ये पहली भारतीय जोड़ी है। इससे पहले सात्विर-चिराग ने इसी साल थाईलैंड ओपन जीतकर इतिहास रच दिया था, और रविवार की रात भी देशवासियों को चिराग और सात्विक की जोड़ी से उसी प्रदर्शन को दोहराने की उम्मीद थी। लेकिन वर्ल्ड नंबर-1 इंडोनेशियाई जोड़ी हर विभाग में भारतीय जोड़ी से आगे नज़र आई।

मैच की शुरुआत हालांकि सात्विक साईराज और चिराग शेट्टी ने अच्छी की थी और कड़ी टक्कर के साथ मिड टाइम ब्रेक हुआ। लेकिन इसके बाद मार्कस फ़र्नाल्डी और केविन संजया सुकामुलजो ने बेहतरीन खेल दिखाया और 15 मिनट में पहला गेम 21-18 से अपने नाम कर लिया।

दूसरे गेम में भी चिराग और सात्विक ने वर्ल्ड नंबर-1 जोड़ी को टक्कर देने की कोशिश ज़रूर की लेकिन इंडोनेशियाई जोड़ीदार हर बार भारतीय जोड़ी से अव्वल दिखाई दिए। दूसरा गेम थोड़ा लंबा चला लेकिन स्कोर लाइन में इंडोनेशियाई जोड़ी का प्रदर्शन पहले के मुक़ाबले ज़्यादा बेहतर रहा, दूसरा गेम 20 मिनट तक चला जिसे मार्कस फ़र्नाल्डी और केविन संजया सुकामुलजो ने 21-16 से अपने नाम करते हुए चैंपियनशिप जीत ली। सात्विक और चिराग ने पिछले 8 में से 5 मुक़ाबले अपने से ऊपर रैंकिंग के खिलाड़ियों के ख़िलाफ़ जीते हैं। मंगलवार को नई वर्ल्ड रैंकिंग में पूरी उम्मीद है कि सात्विक और चिराग की जोड़ी पहली बार टॉप-10 के अंदर आ जाएगी।