गुरूवार, सितम्बर 24, 2020
होम ताज़ा ख़बर BWF वर्ल्ड चैंपियनशिप 2019: भारतीय खिलाड़ियों का पहले दो दिनों का कार्यक्रम,...

BWF वर्ल्ड चैंपियनशिप 2019: भारतीय खिलाड़ियों का पहले दो दिनों का कार्यक्रम, समय और प्रसारण

BWF वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप के सिल्वर जुबली एडिशन की शुरुआत बस होने ही जा रही है, बैडमिंटन फ़ैन्स को बेसब्री से इस पल का इंतज़ार है।

भारतीय बैडमिंटन खिलाड़ियों के लिए ये इवेंट पिछले कुछ सालों से शानदार रहा है और इस बार भी उम्मीद होगी कि अपने प्रदर्शन को पहले से और बेहतर बनाया जाए। पीवी सिंधु और सायना नेहवाल तो चाहेंगी कि अपने अपने पदक के रंगों को इस बार बदला जाए और भारत को स्वर्ण पदक ज़रूर दिलाया जाए। 7 दिनों तक चलने वाले इस टूर्नामेंट की शुरुआत 19 अगस्त से होने जा रही है। आपके लिए हम वह सब बताने जा रहे हैं जो एक बैडमिंटन फ़ैन्स जानना चाहता है।

मैच शेड्यूल

7 दिनों तक चलने वाले इस टूर्नामेंट में मेंस सिंगल्स, मेंस डबल्स, विमेंस सिंगल्स, विमेंस डबल्स और मिक्सड डबल्स खेले जाएंगे। टूर्नामेंट के पहले दिन कुल 64 मुक़ाबले होंगे, दूसरे और तीसरे दिन 56-56 मैच आयोजित होंगे। पहले तीन दिनों तक प्रीलिमीनरी राउंड होंगे और फिर 24 और 25 अगस्त को सेमीफ़ाइनल्स और फ़ाइनल्स खेले जाएंगे।

पहला दिन

पहले दिन भारत के सभी मेंस सिंगल्स मुक़ाबले होंगे, जिसमें किदाम्बी श्रीकांत, समीर वर्मा, साई परीनित और एच एस प्रणॉय पर नज़र रहेगी। सातवीं वरीयता प्राप्त श्रीकांत का मुक़ाबला आयरलैंड के नाट एनगुएन के साथ होगा, इन दोनों के बीच पहले भी पिछले साल वर्ल्ड चैंपियनशिप में मुक़ाबला हो चुका है जहां श्रीकांत ने शानदार जीत दर्ज की थी। तो वहीं साई परीनित की टक्कर कनाडा के जेसन एंथनी के साथ होगी तो एचएस प्रणॉय फ़िनलैंड के ईतू हीनो के ख़िलाफ़ कोर्ट पर उतरेंगे।

पिछली बार प्री क्वार्टर से बाहर होने वाले समीर वर्मा इस बार अपने प्रदर्शन को सुधारने की फ़िराक़ में होंगे, समीर को इस टूर्नामेंट में नंबर-10 सीड मिली है। उनका सामना सिंगापुर के लोह कियान ये के ख़िलाफ़ होगा।

पहले ही दिन भारत की दो युवा शटलर मेघना जक्कमपुडी और पूर्वीशा एस राम भी एक्शन में नज़र आएंगी।

दूसरा दिन

BWF वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप के दूसरे दिन भारत के अनुभवी और युवा शटलर दोनों ही कोर्ट पर होंगे। सन्यम शुक्ला, अरुण जॉर्ज और पूजा डान्डू जहां वर्ल्ड चैंपियनशिप में डेब्यू करेंगी तो भारत की स्टार शटलर पीवी सिंधु और साइना नेहवाल पहले राउंड में मिले बाई के बाद दूसरे राउंड में अपने अभियान का आग़ाज़ करेंगी।

विमेंस डबल्स की ज़िम्मेदारी अश्विनी पोनप्पा और सिक्की रेड्डी के ऊपर होगी तो मनु अत्री और सुमीत रेड्डी की अनुभवी जोड़ी मेंस डबल्स में धमाल करने के इरादे से कोर्ट पर उतरेगी।

प्रसारण

BFW वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप का प्रसारण अधिकार स्टार स्पोर्ट्स के पास है, लिहाज़ा आप इसका सीधा प्रसारण स्टार स्पोर्ट्स-2 और स्टार स्पोर्ट्स-2 एचडी पर देख सकते हैं। इसका सीधा प्रसारण आप हॉटस्टार पर भी ऑनलाइन और मोबाइल एप पर देख सकते हैं, पहले दो दिन मुक़ाबले भारतीय समयनुसार दोपहर 12 बजे शुरू होंगे।