शुक्रवार, सितम्बर 25, 2020
होम ताज़ा ख़बर BWF वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारत को बड़ा झटका, साइना नेहवाल हारकर टूर्नामेंट...

BWF वर्ल्ड चैंपियनशिप में भारत को बड़ा झटका, साइना नेहवाल हारकर टूर्नामेंट से बाहर

स्विटज़रलैंड के बेसल में खेली जा रही BWF वर्ल्ड बैडमिंटन चैंपियनशिप के तीसरे दिन भारत की महिला स्टार शटलर साइना नेहवाल का सफ़र थम गया। डेनमार्क की मिया ब्लिशफ़ेल्ट से प्री क्वार्टरफ़ाइनल्स में हारकर साइना क्वार्टर फ़ाइनल से पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो गईं। 22 वर्षीय मिया और साइना के बीच एक घंटे 12 मिनट चला ये मुक़ाबला सांस रोक देने वाला था। साइना नेहवाल 21-15, 25-27, 12-21 से मुक़ाबला हार गईं।

हालांकि साइना ने शुरू में मैच में अपनी पकड़ बना ली थी और मौजूदा वर्ल्ड नंबर-12 मिया ब्लिशफ़ेल्ट के ख़िलाफ़ पहले गेम में हावी थीं। पहला गेम साइना ने बेहद आसानी से 21-15 से अपने नाम कर लिया था। साइना और डेनमार्क की मिया ब्लिशफ़ेल्ट के बीच ये पहली टक्कर थी, इससे पहले साइना इस शटलर से कभी नहीं भिड़ीं थी।

दूसरे गेम में भी भारतीय स्टार शटलर ने शानदार शुरुआत की और बढ़त बना ली थी, और हाफ़ टाइम तक साइना 11-9 से आगे थीं। साइना इस मैच को तीसरे गेम तक ले जाने की फ़िराक़ में नहीं थीं। लेकिन इसके बाद डेनमार्क की शटलर ने मैच में वापसी की और साइना पर 15-13 की बढ़त बना ली थी। दबाव साइना पर दिखने लगा था। मुक़ाबला बेहद कांटे का होता जा रहा था और स्कोर 25-25 हो गया था, एक एक अंक की जंग और जद्दोजहद दोनों ही खिलाडियों के बीच में ज़ोरदार तरीक़े से जारी थी। आख़िरकार मिया ब्लिशफ़ेल्ट ने दूसरा गेम 27-25 से जीत लिया और अब मुक़ाबला तीसरे और निर्णायक गेम में पहुंच गया था।

तीसरे और आख़िरी गेम में एक बार फिर डेनमार्क की 22 वर्षीय शटलर ने हाफ़ टाइम तक 11-8 से बढ़त बना ली थी और साइना पर भी दबाव झलक रहा था। दूसरी तरफ़ मिया बेहतरीन प्रदर्शन करती जा रहीं थी और तीसरा गेम जीतते हुए उन्होंने मैच अपनी झोली में डाल दिया।

इससे पहले पदक की सबसे बड़ी दावेदार और पिछली बार की रनर अप पीवी सिंधु ने शान से अंतिम-8 में जगह बनाई। सिंधु की ही तरह साई परिनीत ने भी अपने से कहीं ऊपर की रैंकिंग के खिलाड़ी को शिकस्त देकर क्वार्टर फ़ाइनल में पहुंच गए हैं। लेकिन किदाम्बी श्रीकांत और एच एस प्रणोय अपने अपमे मैच हार कर टूर्नामेंट से बाहर हो गए हैं।

ये भी पढ़ें