शनिवार, सितम्बर 19, 2020
होम ताज़ा ख़बर BWF बैडमिंटन वर्ल्ड चैंपियनशिप: प्रणोय ने पांच बार के वर्ल्ड चैंपियन को...

BWF बैडमिंटन वर्ल्ड चैंपियनशिप: प्रणोय ने पांच बार के वर्ल्ड चैंपियन को दी करारी शिकस्त

स्विटज़रलैंड में चल रही BWF वर्ल्ड चैंपियनशिप के दूसरे दिन भी भारत ने जीत के साथ आग़ाज़ किया, और ये जीत कुछ ख़ास थी जो एच एस प्रणोय ने दिलाई। प्रणोय ने दूसरे राउंड के मुक़ाबले में पूर्व वर्ल्ड नंबर-1 और पांच बार के वर्ल्ड चैंपियन चाइना के लिन डान को सीधे गेम में 21-11, 13-21 और 21-7 शिकस्त देते हुए पदक हासिल करने की तरफ़ मज़बूत क़दम बढ़ा दिया है। साथ ही साथ एच एस प्रणोय भारत के पहले शटलर बन गए हैं जिन्होंने तीन बार लिन डान को शिकस्त दी है।

पहले गेम में तो एच एस प्रणोय को चारों ख़ाने चित कर दिया, प्रणोय की रैली और शॉट्स के सामने लिन डान बेबस नज़र आ रहे थे और नतीजा ये हुआ कि भारतीय शटलर ने गेम सिर्फ़ 19 मिनट में 21-11 से अपने नाम कर लिया था।

हालांकि दूसरे गेम में लिन डान वापसी करते हुए नज़र आ रहे थे जब पहली बार इस मैत में उन्होंने प्रणोय पर बढ़त बना ली थी। दूसरे गेम के हाफ़ टाइम तक का स्कोर 11-8 से लिन डान के पक्ष में चला गया था। दूसरे गेम में अपने नाम के अनुरूप खेलते हुए लिन डान ने मैच को तीसरे और निर्णायक गेम में पहुंचा दिया था। लिन ने दूसरा गेम 23 मिनट में 21-13 से जीत लिया था।

अब सभी की नज़रें तीसरे और निर्णायक गेम पर थीं, जहां एक बार फिर एच एस प्रणोय ने कमाल की शुरुआत करते हुए हाफ़ टाइम तक 11-5 की बड़ी बढ़त बना ली थी। यहां से वापसी करना लिन डान के लिए मुश्किल था और इसका दबाव उनके खेल पर पड़ता हुआ दिख रहा था। नतीजा ये हुआ कि प्रणोय ने तीसरा गेम जीतते हुए मैच अपने नाम कर लिया। और इस तरह से पांच बार के वर्ल्ड चैंपियन और दो बार के ओलंपिक गोल्ड मेडलिस्ट लिन डान दूसरे दौर में ही टूर्नामेंट से बाहर हो गए।