Begin typing your search above and press return to search.

एथलेटिक्स

ओलंपिक चैम्पियन नीरज चोपडा अब डायमंड लीग में करेंगे कमाल

नीरज चोपड़ा स्टॉकहोम में 30 जून से अपने डायमंड लीग सत्र को शुरू करने के लिये पूरी तरह तैयार हैं

Neeraj Chopra Javelin Throw
X

नीरज चोपड़ा 

By

Shivam Mishra

Updated: 2022-06-25T22:12:12+05:30

नीरज चोपड़ा स्टॉकहोम में 30 जून से अपने डायमंड लीग सत्र को शुरू करने के लिये पूरी तरह तैयार हैं। ओलंपिक चैम्पियन भाला फेंक खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने फिनलैंड में कुओर्टेन खेलों में साल का पहला खिताब जीतकर सभी भारतीयोँ का दिल जीत लिया था।

कुओर्टेन खेलों के दौरान बारिश की वजह से गीले और फिसलन भरे रन अप में आयोजित की गई भाला फेंक स्पर्धा के लिये परिस्थितियां अनुकूल नहीं थी। जिससे नीरज अपने तीसरे प्रयास में भाला फेंकने के बाद संतुलन खोकर नीचे ट्रैक पर फिसल कर गिर गए थे।

चोपड़ा ने अपने पहले प्रयास में ही 86.69 मीटर भाला फेंककर स्वर्ण पदक जीता। उन्होंने दूसरे और तीसरे स्थान पर रहने वाले त्रिनिदाद और टोबैगो के 2012 के ओलंपिक चैंपियन केशोर्न वालकॉट और ग्रेनाडा के विश्व चैंपियन एंडरसन पीटर्स की तरह मात्र तीन प्रयास में ही पूरा कर लिया।

नीरज ने किसी भी तरह की चोट की आशंका को दूर कर दिया है। सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में नीरज ने कहा 'मौसम के कारण परिस्थितियां मुश्किल थी लेकिन यहां कुओर्टेन में सत्र की अपनी पहली जीत से खुश हूं।' उन्होंने आगे कहा, 'मैं अच्छा महसूस कर रहा हूं और 30 जून को स्टॉकहोम डायमंड लीग में अपना डायमंड लीग सत्र शुरू करने के लिए तैयार हूं।'

भारतीय एथलेटिक्स महासंघ (एएफआई) ने भी कहा कि चोपड़ा पूरी तरह से फिट हैं। एएफआई ने ट्वीट किया, 'कुओर्टेन से खबर: तीसरे प्रयास में फिसलने के कारण गिरने के बावजूद नीरज चोपड़ा फिट हैं। चिंता की कोई बात नहीं है। नीरज चोपड़ा को एक और शानदार प्रदर्शन के लिये बधाई।'

स्टॉकहोम डायमंड लीग में प्रतिभागियों की सूची में पीटर्स का भी नाम है लेकिन दोहा डायमंड लीग में 93.07 मीटर के शानदार प्रयास के साथ सत्र का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाला यह खिलाड़ी लय में नहीं हैं। चेक गणराज्य के ओलंपिक रजत पदक विजेता जैकब वाडलेज और उनके हमवतन टोक्यो खेलों के कांस्य विजेता विटेजस्लाव वेस्ली भी यहां चुनौती पेश करेंगे। मौजूदा सत्र में यह पहली बार होगा जब टोक्यो ओलंपिक के तीनो पदक विजेता एक साथ प्रतिस्पर्धा करेंगे।

बता दें चोपड़ा ने टोक्यो ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने के 10 महीने से अधिक समय के बाद पावो नूरमी खेलों में रजत पदक जीतकर शानदार वापसी की थी।

Next Story
Share it