Begin typing your search above and press return to search.

एथलेटिक्स

विश्व चैंपियनशिप में 90 मीटर के आंकड़े को पार करना नीरज चोपड़ा का लक्ष्य कहा, इसबार होगा कड़ा मुकाबला

नीरज ने कहा, "प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में मुकाबला काफी कड़ा होगा क्योंकि कम से कम छह खिलाड़ी लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और 89 मीटर के आंकड़े को पार कर रहे हैं।"

विश्व चैंपियनशिप में 90 मीटर के आंकड़े को पार करना नीरज चोपड़ा का लक्ष्य कहा, इसबार होगा कड़ा मुकाबला
X
By

Pratyaksha Asthana

Updated: 2022-07-18T13:51:53+05:30

टोक्यो ओलम्पिक के स्वर्ण पदक विजेता और भाला फेंक स्टार खिलाड़ी नीरज चोपड़ा विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में उतरने के लिए जोर शोर से तैयारी कर रहे हैं।

अमेरिका के यूजीन में चल रहे विश्व चैंपियनशिप में हिस्सा लेने के लिए मौजूद नीरज का अब तक इस सत्र में बेहतरीन प्रदर्शन रहा हैं।

नीरज चोपड़ा ने 14 जून को फिनलैंड में हुए पावो नुर्मी खेलों में 89.30 मीटर और 30 जून को प्रतिष्ठित स्टॉकहोम डायमंड लीग प्रतियोगिता में 89.94 मीटर दूर भाला फेंका जिससे 90 मीटर की दूरी हासिल करने में महज छह सेंटीमीटर दूर रह गए। इस तरह चोपड़ा डाइमंड लीग में ग्रेनेडा के विश्व चैंपियन एंडरसन पीटर्स के बाद दूसरे स्थान पर रहे।

विश्व चैंपियनशिप को लेकर नीरज ने कहा, "प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में मुकाबला काफी कड़ा होगा क्योंकि कम से कम छह खिलाड़ी लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और 89 मीटर के आंकड़े को पार कर रहे हैं।"

21 जुलाई को क्वालीफाइंग दौर के साथ शुरू हो रही विश्व चैंपियनशिप की भाला फेंक स्पर्धा में चुनौती के बारे में उन्होंने कहा, "मैंने इस साल 90 मीटर से अधिक का थ्रो करने का लक्ष्य बनाया है और डाइमंड लीग में मैं सिर्फ छह सेंटीमीटर से इसे हासिल करने से चूक गया था। उम्मीद है कि मैं इस साल इस लक्ष्य को हासिल कर लूंगा। हालांकि मैं जब किसी प्रतियोगिता में उतरता हूं तो किसी लक्ष्य के साथ नहीं उतरता। मेरा पूरा ध्यान सिर्फ अपना शत प्रतिशत देने पर होता है। मैं हमेशा इसी मानसिकता के साथ उतरता हूं और अपने प्रयास में पूरी ऊर्जा झोंकना चाहता हूं।''

बता दें, विश्व चैंपियनशिप में पीटर्स और चोपड़ा के अलावा ओलंपिक रजत पदक विजेता याकुब वाडलेच, जर्मनी के जूलियन वेबर, त्रिनिदाद एवं टोबैगो के 2012 ओलंपिक चैम्पियन केशोर्न वॉलकॉट और फिनलैंड के ओलिवर हेलांडर पदक के दावेदारों में शामिल हैं।

गौरतलब है कि चोपड़ा के प्रेरणास्रोत और भाला फेंक के विश्व रिकॉर्ड धारक चेक गणराज्य के यान जेलेनी भी यूजीन में मौजूद हैं जिनसे मिलकर नीरज काफी खुश हैं।

Next Story
Share it