Begin typing your search above and press return to search.

एथलेटिक्स

इस बुजुर्ग दम्पति ने रचा इतिहास, मास्टर्स एथेलटिक्स में जीते 3 स्वर्ण सहित 5 पदक

डबास दम्पति इसके पहले भी कई प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले चुके है

Surendra Singh Dabas and Santra Devi
X

सुरेंद्र सिंह डबास और संतरा देवी

By

Amit Rajput

Updated: 2022-05-05T21:21:41+05:30

खेलों में कहते है कि उम्र एक महज नंबर होती है, उम्र का किसी भी तरह से खेलों पर असर नहीं पड़ता है।इसे दादरी निवासी एक बुजुर्ग दंपति ने सच कर दिखाया है। जिन्होंने हाल ही में तमिलनाडू के चेन्नई में आयोजित नेशनल मास्टर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में 3 स्वर्ण सहित पांच पदक जीतकर सबको चौंका दिया है। उनके इस प्रदर्शन के बारे में जानकार हर कोई हैरान है और सभी लोग उनके हैरतअंगेज प्रदर्शन की तारीफ कर रहा है।

73 वर्षीय सुरेंद्र सिंह डबास ने नेशनल मास्टर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पोल वॉल्टिंग गेम में एक मीटर 90 सेंटीमीटर की छलांग लगाकर स्वर्ण पदक अपने नाम किया। इसके अलावा उन्होंने बाधा दौड़ में कांस्य पदक जीता। जबकि 70 वर्षीय उनकी पत्नी संतरा देवी ने भी चैंपियनशिप में शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने 80 तथा 200 मीटर लंबी बाधा दौड़ में 2 स्वर्ण पदकों पर कब्जा जमाया। संतरा देवी ने दो स्वर्ण के अलावा ट्रिपल जंप में रजत पदक जीता। दोनों खिलाड़ियों ने प्रतियोगिता में 70 प्लस आयुवर्ग के तहत भाग लिया था। इसी के साथ दोनों ने चैंपियनशिप में कुल 5 पदक जीते।

डबास दम्पति इसके पहले भी कई प्रतियोगिताओं में हिस्सा ले चुके है। उन प्रतियोगिताओं में भी दम्पति ने कई मेडल जीते और अपने क्षेत्र का नाम रोशन कर चुके हैं। वही आपको बता दे कि संतरा देवी वर्ष 2009 में शिक्षा विभाग से सेवानिवृत हुई थी। वे 2007 से लगातार 80 मीटर बाधा दौड़ में स्वर्ण पदक जीत रही हैं।

बुजुर्ग डबास दम्पति ने कहा कि सरकार द्वारा बुजुर्ग खिलाडिय़ों को प्रोत्साहन नहीं दिया जा रहा है। अगर उनको प्रोत्साहन मिले तो वे विदेशों में भी देश का नाम रोशन कर सकते हैं।

नवीनतम वीडियो
Next Story
Share it