Begin typing your search above and press return to search.

एथलेटिक्स

ई-नीलामी में बीसीसीआई ने खरीदा था नीरज चोपड़ा का कीमती भाला, पीएम मोदी को नीरज ने किया था 'गिफ्ट'

इस भाले समेत कई चीजों की ई नीलामी की गई जिनसे मिली रकम ‘नमामि गंगे कार्यक्रम ’ को गई। यह नीलामी सितंबर-अक्टूबर 2021 में हुई थी।

ई-नीलामी में बीसीसीआई ने खरीदा था नीरज चोपड़ा का कीमती भाला, पीएम मोदी को नीरज ने किया था गिफ्ट
X
By

Pratyaksha Asthana

Published: 2 Sep 2022 4:47 PM GMT

भारत के स्टार खिलाड़ी नीरज चोपड़ा ने पिछले साल टोक्यो में हुए ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच डाला था। नीरज का भाला ई नीलामी के दौरान बीसीसीआई ने डेढ़ करोड़ रूपये में खरीदा था।

दरअसल, ओलंपिक खेलों में शानदार प्रदर्शन करते हुए पदक हासिल करने वाले खिलाड़ियों से जब प्रधानमंत्री मोदी ने मुलाकात की तो नीरज ने अपना भाला पीएम को तोहफे में दिया था। जिसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्मृति चिन्हों के संग्रह की जब ई नीलामी हुई थी तब ओलंपिक चैम्पियन नीरज चोपड़ा का वहीं भाला बीसीसीआई ने डेढ़ करोड़ रूपये में खरीद लिया था। इस भाले समेत कई चीजों की ई नीलामी की गई जिनसे मिली रकम 'नमामि गंगे कार्यक्रम ' को गई। यह नीलामी सितंबर-अक्टूबर 2021 में हुई थी।

शुक्रवार को भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड के एक अधिकारी ने यह सब जानकारी दी। अधिकारी ने कहा,"बीसीसीआई ने नीरज के भाले पर बोली लगाई थी। इसके अलावा भी कुछ और वस्तुओं पर बोली लगाई, नमामि गंगे एक नेक काम है और बोर्ड के पदाधिकारियों को लगा कि देश के प्रमुख खेल संगठनों में से एक होने के नाते यह देश के प्रति हमारा कर्तव्य है।"

इसके अलावा बीसीसीआई ने कोरोना महामारी के दौरान भी 'पीएम केयर्स फंड' में 51 करोड़ रूपये दिये थे। बोर्ड ने चोपड़ा के भाले के अलावा भारतीय पैरालम्पिक दल के हस्ताक्षर वाला अंगवस्त्र भी एक करोड़ रूपये में खरीदा था।

खास बात है कि चोपड़ा का भाला ई नीलामी में सबसे महंगा बिका जबकि भवानी देवी की तलवार सवा करोड़ रूपये में और पैरालम्पिक चैम्पियन सुमित अंतिल का भाला एक करोड़ 20 हजार रूपये में बिका।

वहीं लवलीना बोरगोहेन के मुक्केबाजी दस्ताने 91 लाख रूपये में बिके। ई नीलामी में 1348 स्मृति चिन्ह बिके जिनमें खेलों से जुड़े सामान भी थे, इनके लिये 8600 बोलियां लगाई गई। चोपड़ा ने हाल ही में वह भाला लुसाने स्थित ओलंपिक संग्रहालय में दिया है जिससे उन्हें टोक्यो में स्वर्ण पदक जीता था।

बता दें नीरज चोपड़ा काफी शानदार फॉर्म में चल रहे हैं। पिछले महीने नीरज चोपड़ा ने89.08 मीटर के बेस्ट थ्रो के साथ लुसाने डायमंड लीग मीट का खिताब जीता था। नीरज यह खिताब जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी हैं. इस खिताबी जीत के साथ ही नीरज ने सात एवं आठ सितंबर को ज्यूरिख में होने वाले डायमंड लीग के फाइनल में भी जगह बना ली है।

नवीनतम वीडियो
Next Story
Share it